नेपाल विमान दुर्घटना में चार भारतीयों समेत सभी यात्रियों की मौत

All passengers including four Indians killed in Nepal plane crash
नेपाल विमान दुर्घटना में चार भारतीयों समेत सभी यात्रियों की मौत
विमान दुर्घटना नेपाल विमान दुर्घटना में चार भारतीयों समेत सभी यात्रियों की मौत
हाईलाइट
  • एक नेपाली परिवार के सात सदस्यों की भी मौत हुई

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। सोमवार को एयरलाइन द्वारा जारी यात्री सूची के अनुसार, चार भारतीय नागरिकों सहित सभी यात्रियों की मौत की पुष्टि हुई है, जो दुर्भाग्यपूर्ण तारा एयर में यात्रा कर रहे थे। पोखरा से जोमसोम के लिए उड़ान भरने वाले 19 यात्रियों और चालक दल के तीन सदस्यों को लेकर तारा एयर के 9 एनएईटी डबल इंजन वाले विमान का पोखरा हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद रविवार सुबह संपर्क टूट गया था।

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने सोमवार दोपहर ट्वीट किया, मुझे यह सुनकर दुख हुआ कि तारा एयर में सवार सभी यात्रियों की जान चली गई है। उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। भारतीय नागरिकों की पहचान वैभवी बंदरकर, अशोक कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी और रितिका त्रिपाठी के रूप में हुई है। माना जा रहा है कि वे पुणे से हैं। इसी तरह हादसे में एक नेपाली परिवार के सात सदस्यों की भी मौत हो गई।

तारा एयर के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला के अनुसार, सोमवार दोपहर तक दुर्घटनास्थल से 20 शव निकाले जा चुके हैं। उन्होंने कहा, खोज और बचाव दल बाकी दो शवों के लिए इलाके की छानबीन कर रहे हैं। दुर्घटना स्थल पर लगभग 100 लोग हैं, जिनमें नेपाल सेना, सशस्त्र पुलिस बल, नेपाल पुलिस, पर्वतारोहण बचाव अधिकारी और स्थानीय लोग शेष शवों की तलाश कर रहे हैं। शव मुख्य प्रभाव बिंदु से 100 मीटर के दायरे में बिखरे हुए हैं।

काठमांडू में भारतीय दूतावास ने पहले ही दिवंगत भारतीय नागरिकों के परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क स्थापित कर लिया है। विमान दुर्घटना के बाद, नेपाल के नागरिक उड्डयन और पर्यटन मंत्रालय ने दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए सोमवार को पांच सदस्यीय जांच समिति का गठन किया। नेपाल के गृह मंत्रालय ने कहा कि एक बार शवों को काठमांडू लाए जाने के बाद, उन्हें परिवारों को सौंप दिया जाएगा। लापता विमान मस्टैंग जिले में दुर्घटनाग्रस्त होने के 24 घंटे बाद मिला था।

नेपाल सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल नारायण सिलवाल ने रविवार की सुबह लापता विमान की तस्वीर ट्वीट करते हुए बताया कि लापता विमान सैनोसवेयर, थासांग-2, मस्टैंग जोम्सम हवाई अड्डे के पास मिला है। सेना द्वारा जारी तस्वीर के अनुसार, 19 यात्रियों और चालक दल के तीन सदस्यों को लेकर जा रहा विमान के कई टुकड़े हो गये। रविवार को खराब मौसम के कारण खोज और बचाव अभियान में बाधा आने के बाद सेना ने मिशन को रद्द कर दिया और सोमवार सुबह अभियान फिर से शुरू किया।

रविवार की सुबह संपर्क टूटने के कुछ देर बाद ही तारा के विमान की तलाश शुरू हुई। लेकिन विमान का पता नहीं चल सका। पोखरा से जोमसोम पहुंचने में 20 मिनट का समय लगता है। लेकिन उड़ान भरने के 12 मिनट के भीतर ही विमान का संपर्क टूट गया। देश के नागरिक उड्डयन कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, तारा एयर के अनुसार, लापता विमान रविवार सुबह 10.07 बजे घोडेपानी में जोमसोम टॉवर के संपर्क में आया था। विमान के संपर्क से बाहर होने के तुरंत बाद, नेपाल सेना ने अपने कर्मियों को लेटे इलाके में तलाशी के लिए तैनात कर दिया। विमान में 13 नेपाली, चार भारतीय और दो जर्मन सवार थे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 May 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story