comScore

J&K में 9 अक्टूबर तक फिर से खुलेंगे सभी स्कूल, कॉलेज, जारी हुए निर्देश

October 02nd, 2019 00:05 IST
J&K में 9 अक्टूबर तक फिर से खुलेंगे सभी स्कूल, कॉलेज, जारी हुए निर्देश

हाईलाइट

  • J&K प्रशासन ने गुरुवार तक सभी स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है
  • कश्मीर के संभागीय आयुक्त बसीर अहमद खान ने इसके निर्देश जारी किए हैं
  • यह फैसला गृहमंत्री अमित शाह के उस बयान के बाद लिया गया है

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने गुरुवार तक सभी स्कूलों को हायर सेकंड्री लेवल तक फिर से खोलने का फैसला किया है। कश्मीर के संभागीय आयुक्त बसीर अहमद खान ने इसके निर्देश जारी किए हैं। यह फैसला गृहमंत्री अमित शाह के उस बयान के बाद लिया गया है जिसमें उन्होंने कहा था कि घाटी में कोई प्रतिबंध नहीं है।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि अधिकारी ने सभी उपायुक्तों और संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि 9 अक्टूबर तक या उससे पहले कॉलेज भी खुल जाए। बैठक के दौरान, उन्हें बताया गया कि घाटी में मेडिकल कॉलेज और डेंटल कॉलेज पहले से ही सुचारू रूप से काम कर रहे हैं और छात्र बिना किसी असुविधा के परीक्षा दे रहे हैं।

अधिकारियों ने सभी स्कूलों में एक अक्टूबर को पैरेंट्स-टीचर्स मीट आयोजित करने का भी निर्देश जारी किया है। इस सिलसिले में सभी जिला कलेक्टरों को हिदायत दी गई कि स्कूलों और कालेजों को खोलने के लिए सभी प्रकार के इंतजाम को अंतिम रूप दिया जाए। बसीर अहमद खान घाटी के सभी डिप्टी कमिश्नरों और स्कूल शिक्षा के डायरेक्टर को निर्देश दिए गए है कि वे यह सुनिश्चित करें कि अगस्त और सितंबर के दिनों में जब आर्टिकल 370 हटाए जाने के कारण संस्थान बंद थे तो उस समय का छात्रों से कोई शिक्षण शुल्क या बस शुल्क नहीं वसूला जाए।

श्रीनगर के उपायुक्त डॉ, शाहिद इकबाल, जनसंपर्क के डायरेक्टर डॉ. सैयद सेहरिश असगर, डीआईजी (केंद्रीय), एसएसपी श्रीनगर, स्कूल शिक्षा और महाविद्यालयों के डायरेक्टर, कश्मीर के एडिशनल कमिश्नर, असिस्टेंट कमिश्नर (सेंट्रल), सभी स्कूलों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों और अन्य संबंधित अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्य की अपनी सप्ताह भर की यात्रा के बाद, स्कूल और कॉलेज खोलने का आह्वान किया था। बता दें कि सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले धारा 370 को 5 अगस्त को हटा दिया था। तब से ही वहां स्कूल बंद है।

कमेंट करें
1QZP4