दैनिक भास्कर हिंदी: Lockdown: पीएम ने शेयर किया अपना फिटनेस रूटीन, कहा- आप भी करें इसकी प्रेक्टिस

March 30th, 2020

हाईलाइट

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल से योग के कुछ वीडियो लिंक शेयर किए
  • पीएम ने लॉकडाउन के दौरान इसे प्रेक्टिस करने का आग्रह किया
  • वीडियो अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध हैं, जिसमें अलग-अलग योगासनों के बारे में बताया गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल से योग के कुछ वीडियो लिंक शेयर किए। लिंक शेयर करते हुए पीएम ने लोगों से तीन सप्ताह के लॉकडाउन के दौरान इसे प्रेक्टिस करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री से एक दिन पहले रविवार को उनके रेडियो शो मन की बात के दौरान उनकी फिटनेस के बारे में पूछा गया था। इसके बाद पीएम ने ये वीडियो शेयर किए है। ये वीडियो अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध हैं, जिसमें अलग-अलग योगासनों के बारे में बताया गया है।

क्या कहा पीएम मोदी ने?
पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'कल के मन की बात के दौरान, किसी ने मुझसे अपनी फिटनेस दिनचर्या के बारे में पूछा। इसलिए, इन योगके वीडियो को शेयर करने के बारे में सोचा। मुझे उम्मीद है कि आप भी नियमित रूप से योगाभ्यास करना शुरू करेंगे। योग के महत्व पर जोर देते हुए, प्रधान मंत्री ने लिखा, 'मैं न तो फिटनेस एक्सपर्ट हूं और न ही चिकित्सा विशेषज्ञ। योग का अभ्यास करना कई वर्षों से मेरे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा रहा है और मैंने इसे लाभकारी पाया है।' उन्होंने लोगों को भी उनके फिटनेस रिजाइम को शेयर करने के लिए कहा जो वे लॉकडाउन के दौरान फॉलो कर रहे हैं। पीएम ने कहा, 'मुझे यकीन है कि आप में से कई के पास फिट रहने के अन्य तरीके भी हैं, जिन्हें आपको दूसरों के साथ भी शेयर करना चाहिए।

असुविधा के लिए लोगों से मांगी माफी
रविवार को अपने मासिक रेडियो संबोधन के दौरान, प्रधानमंत्री ने एक 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से लोगों को हो रही असुविधा के लिए माफी मांगी। लोगों को घर के अंदर रहने की अपील करते हुए, पीएम ने कहा कि 'कोरोना का मुकाबला करने का कोई और तरीका नहीं है।' पीएम ने कहा यह लॉकडाउन आपकी अपनी सुरक्षा के लिए है। जो लोग कानून तोड़ रहे हैं वे वास्तव में अपने जीवन के साथ खेल रहे हैं।' पीएम मोदी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर और सेनिटेशन वर्करों का भी आभार व्यक्त किया और 50 लाख रुपए के हेल्थ इंश्योरेंस का वादा किया।

बता दें कि इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी कई बार अपने फिटनेस रूटीन के वीडियो शेयर कर चुके हैं और लोगों से भी अपील करते रहे हैं कि वह भी योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।