पंचायतों को नए भारत की यात्रा में मोदी सरकार ने बनाया सहभागी: गृहमंत्री अमित शाह

Amit Shah said, Modi government made the panchayats a part of the journey of new India
पंचायतों को नए भारत की यात्रा में मोदी सरकार ने बनाया सहभागी: गृहमंत्री अमित शाह
पंचायतों को नए भारत की यात्रा में मोदी सरकार ने बनाया सहभागी: गृहमंत्री अमित शाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर शुक्रवार को ग्रामीण भारत के विकास से जुड़े लोगों को बधाई देते हुए कहा कि मोदी सरकार ने नए भारत की यात्रा में पंचायतों को सहभागी बनाया है। गृहमंत्री अमित शाह ने इस दौरान गांवों के लिए मोदी सरकार की ओर से संचालित कई योजनाओं का भी हवाला दिया।

गृहमंत्री अमित शाह ने पंचायती राज दिवस पर ट्वीट कर कहा, प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, किसान सम्मान निधि, फसल बीमा योजना जैसी अनेकों कल्याणकारी योजनाओं से मोदी सरकार ने किसानों व ग्रामीण भारत के विकास को एक अभूतपूर्व गति व दिशा दी। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर मैं ग्रामीण भारत के विकास और कल्याण से जुड़े सभी लोगों को बधाई देता हूं।

अमित शाह ने दूसरे ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने हर नीति और निर्णय के केंद्र में ग्रामीण भारत व किसानों को रखकर पंचायती राज को बल देने का काम किया। हर गांव में बिजली व सड़क, बेघर को घर और हर घर में शौचालय व रसोई गैस पहुंचाकर मोदी जी ने हर पंचायत को नये भारत की यात्रा में सहभागी बनाया।

गृहमंत्री अमित शाह ने भारत के विकास का कनेक्शन ग्रामीण भारत के विकास से जोड़ा। उन्होंने कहा, ग्रामीण भारत हमारी संस्कृति व समृद्धता की नींव है और इसे शक्ति देने का काम पंचायती राज व्यवस्था ने किया है। भारत का विकास ग्रामीण भारत के विकास में निहित है। इसीलिए भारतीय संविधान ने ग्राम पंचायतों को अधिक से अधिक सशक्त कर उन्हें स्वशासन के संस्थानों के रूप में स्थापित किया।

 

Created On :   24 April 2020 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story