अमूल ने बताई दूध के दाम बढ़ाने की वजह, एक साल में आठ रुपये महंगा हुआ अमूल का दूध, कांग्रेस ने कहा ये 'वसूली काल' की दरे हैं

Amul told the reason for increasing the price of milk, Amuls milk became costlier by eight rupees in a year, Congress said that these are the rates of recovery period
अमूल ने बताई दूध के दाम बढ़ाने की वजह, एक साल में आठ रुपये महंगा हुआ अमूल का दूध, कांग्रेस ने कहा ये 'वसूली काल' की दरे हैं
अमूल दूध हुआ महंगा अमूल ने बताई दूध के दाम बढ़ाने की वजह, एक साल में आठ रुपये महंगा हुआ अमूल का दूध, कांग्रेस ने कहा ये 'वसूली काल' की दरे हैं
हाईलाइट
  • एक साल के अंदर 8 रूपये की बढ़ोत्तरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आपकी रसोई का संतुलन बिगड़ सकता है, क्योंकि दूध के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी जारी है। देश की सबसे बड़ी दूध डेयरी अमूल ने अपने दूध की कीमतों में 3 रूपये का इजाफा कर दिया है। जिसके बाद से आम लोगों की जेब पर इसका सीधा असर पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं कंपनी ने दूध की कीमतों में बढ़ाने की वजह चारे को महंगा होना बताया है। डेयरी की ओर से साल 2022 से अब तक तीन बार दूध की कीमतों में बढ़ोत्तरी की गई है। जबकि कांग्रेस पार्टी मोदी सरकार पर इशारों-इशारों में अमृतकाल की जगह इसे वसूली काल बताया है।

3 रूपये की हुई बढ़ोत्तरी

डेयरी ने अमूल गोल्ड दूध पर 3 रूपये का इजाफा किया है। पहले एक लीटर दूध का पैकेट 63 रूपये में मिलता था। जो अब बढ़कर 66 रूपये हो गया है। अमूल ताजा दूध का एक लीटर का पैकेट 54 रूपये मिलेगा। जबकि अमूल गाय दूध का 1 लीटर का पैकेट अब 56 रूपये में मिलने वाला है। वहीं, भैंस का ए-2 दूध का पैकेट 70 रूपये प्रति लीटर मिलेगा। 

हर रोज 150 लाख लीटर दूध की खपत

अमूल ने अपने दूध की कीमतों में इससे पहले बीते साल अक्टूबर महीने में बढ़ाए थे। अक्टूबर से पहले अगस्त और मार्च के महीने में भी डेयरी ने दूध की कीमतों में इजाफा किया था। अमूल डेयरी के दूध की ज्यादा खपत गुजरात, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई जैसे बड़े शहरों में होती है। एक दिन में कंपनी 150 लाख लीटर से ज्यादा दूध बेचती है। सबसे ज्यादा दूध की खपत दिल्ली-एनसीआर में होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन क्षेत्रों में हर रोज 40 लाख लीटर दूध की खपत हो जाती है।

एक साल के अंदर 8 रूपये की बढ़ोत्तरी

अमूल गोल्ड की कीमत साल 2022 तक फरवरी माह में 58 रूपये प्रति लीटर रहा था। ठीक अगले महीने मार्च में अमूल ने 2 रूपये की बढ़ोत्तरी करते हुए प्रति लीटर 60 रूपये कर दिया था। वैसे ही अगस्त में 1 और अक्टूबर में 2 रूपये की बढ़ोत्तरी की थी। मार्च 2022 से कंपनी ने अब तक 8 रूपये की बढ़ोत्तरी कर दी है। जिसका असर सीधे तौर पर ग्राहकों के जेब पर पड़ा है।

नए एमडी जयन मेहता बने

कंपनी ने दूध की कीमतों में इजाफा करने की मुख्य वजह पशुओं के चारे में लगातार वृद्धि होना बताया है। पिछले महीने ही कपंनी ने एक बड़ा बदलाव किया है। अमूल डेयरी के एमडी आरएस सोढ़ी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद जयन मेहता ने एमडी पद की कमान संभाली है। सोढ़ी करीब 13 सालों से इस पद पर बने हुए थे।

इशारों-इशारों में मोदी सरकार पर निशाना साधा

अमूल दूध के दाम में बढ़ोत्तरी को लेकर कांग्रेस ने इशारों-इशारों में मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस के अधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया गया "अगर आपके परिवार में हर दिन 2 लीटर दूध लगता है तो अब आपको हर दिन 6 रुपये ज्यादा देने होंगे। इस तरह से एक महीने में 180 रुपये का बजट बढ़ेगा और एक साल में 2,160 रुपये का ज्यादा भुगतान करना होगा। ये अमृतकाल है या वसूली काल?" 


 

Created On :   3 Feb 2023 8:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story