अर्कडी फिर बने शतरंज महासंघ के अध्यक्ष, विश्वनाथन आनंद बने उपाध्यक्ष

Arkady again became the President of Chess Federation, Vishwanathan Anand became the Vice President
अर्कडी फिर बने शतरंज महासंघ के अध्यक्ष, विश्वनाथन आनंद बने उपाध्यक्ष
शतरंज अर्कडी फिर बने शतरंज महासंघ के अध्यक्ष, विश्वनाथन आनंद बने उपाध्यक्ष
हाईलाइट
  • ड्वोरकोविच का दूसरा कार्यकाल आखिरी होगा

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (एफआईडीई) के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोरकोविच रविवार को दूसरी बार 141 मतों के बड़े अंतर के साथ फीडे के अध्यक्ष चुने गए। पूर्व विश्व चैंपियन और भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद फीडे के उपाध्यक्ष के रूप में चुने गए।

यहां आयोजित फीडे चुनावों में, ड्वोरकोविच को अपने चुनावी प्रतिद्वंद्वी, यूक्रेनी ग्रैंडमास्टर एंड्री बेरीशपोलेट्स के लिए 16 के मुकाबले 157 वोट मिले। फीडे ने कहा कि तीसरे उम्मीदवार, जिन्होंने अध्यक्ष चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था, फ्रांस के बाचर कौटली ने मतदान शुरू होने से पहले अपना भाषण देने के बाद अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली।

2018 में ड्वोरकोविच के खिलाफ असफल चुनाव लड़ने वाले जॉर्जियोस मैक्रोपोलोस ने आईएएनएस को बताया, मौजूदा अध्यक्ष ड्वोर्कोविच फिर से अध्यक्ष पद की शपथ लेंगे। यूरोप और अमेरिका में अधिकांश शतरंज महासंघ उन्हें वोट देंगे। ऐसा लगता है कि यूरोपीय देशों और अमेरिका द्वारा रूस के खिलाफ प्रतिबंधों का फीडे चुनावों में कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

यूरोपीय राष्ट्र के एक प्रतिनिधि ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, भू-राजनीतिक स्तर पर, यूरोप और अमेरिका ने रूस के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है, लेकिन फीडे चुनावों में, यूरोपीय और अमेरिकी संघ ड्वोरकोविच के पक्ष में मतदान कर सकते हैं।

मतदान से पहले, ड्वोर्कोविच ने प्रतिनिधियों को अपने भाषण में कहा, हां, मैं रूसी हूं और मैंने अपने देश के लोगों की सेवा की है, जिसमें बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में रूसी शतरंज समुदाय भी शामिल है।

ड्वोरकोविच का दूसरा कार्यकाल आखिरी होगा क्योंकि 2018 में चुने जाने के तुरंत बाद उन्होंने जो पहला काम किया, वह था फीडे चार्टर को संशोधित करना, अन्य लोकतांत्रिक सुधारों के साथ-साथ टर्म लिमिट्स को पेश करना। उनमें से, फीडे प्रेसिडेंशियल बोर्ड को फीडे काउंसिल से बदल दिया गया था, जो प्रभावी रूप से राष्ट्रपति की शक्तियों को सीमित कर रहा था।

26 मार्च, 1972 को मास्को में जन्मे, रूस के पूर्व उप प्रधान मंत्री, ड्वोरकोविच, पहली बार अक्टूबर 2018 में फीडे अध्यक्ष चुने गए, जो कि किरसन इलुमझिनोव के उत्तराधिकारी थे। अगले चार वर्षों में ड्वोर्कोविच और उनकी टीम ने पेशेवर शतरंज टूर्नामेंटों का विकास और प्रचार करने का वादा किया है, जिसके लिए उनमें से अधिकांश के लिए धन सुरक्षित किया गया है। 2022 में फीडे का बजट 12.8 मिलियन यूरो था, जहां अब और बढ़ने की उम्मीद है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Aug 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story