• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Army chief MM Naravane says Situation under control along Indian border with China strong relationship with Nepal

दैनिक भास्कर हिंदी: भारत-चीन गतिरोध: सेना प्रमुख बोले- सीमा पर स्थिति नियंत्रण में, विवाद सुलझाने के लिए बातचीत जारी

June 13th, 2020

हाईलाइट

  • चीन और नेपाल के साथ सीमा विवाद पर सेना प्रमुख का बयान
  • चीन के साथ भारत की सीमाओं पर स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में
  • नेपाल के साथ भी हमारे संबंध काफी मजबूत हैं- सेना प्रमुख

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच लद्दाख में बॉर्डर को लेकर जारी गतिरोध को लेकर भारतीय थल सेना के प्रमुख एमएम नरवणे ने शनिवार को बताया, चीन के साथ हम बातचीत के जरिए मतभेद सुलझाने में जुटे हुए हैं। फिलहाल दोनों देशों की सीमा पर स्थितियां नियंत्रण में हैं। वहीं नेपाल के साथ सीमा विवाद पर सेना प्रमुख ने कहा, दोनों देशों के बीच मजबूत भौगोलिक, सांस्कृतिक और धार्मिक संबंध हैं, जो आगे भी जारी रहेंगे।

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा, मैं सबको इस बात का विश्वास दिलाना चाहूंगा कि, चीन के साथ हमारे बॉर्डर पर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। चीन के साथ बातचीत का दौर भी जारी है। उम्मीद है कि हमारे बीच लगातार हो रही इस बातचीत से विवाद का समाधान निकलेगा।

वहीं नेपाल के साथ चल रहे विवाद को लेकर सेना प्रमुख नरवणे ने कहा, हमारे नेपाल के साथ बहुत मजबूत संबंध हैं, हमारे भौगोलिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, धार्मिक जुड़ाव हैं। उनके साथ हमारे संबंध हमेशा मजबूत रहे हैं और भविष्य में भी मजबूत बने रहेंगे। बता दें कि, लिपुलेख और कालापानी को नेपाली नक्शे में दिखाए जाने को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गए थे।

वहीं जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन को लेकर सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने बताया, हमें पिछले 10-15 दिन में कई सफलता मिली है। 15 से ज्यादा आतंकी मारे जा चुके हैं। ये सब कश्मीर में सभी सुरक्षाबलों के बीच सहयोग और समन्वय के कारण संभव हुआ। ज्यादातर ऑपरेशन स्थानीय लोगों से मिली सूचना पर आधारित थे।

 

खबरें और भी हैं...