भारत-चीन सीमा विवाद, चीनी रणनीतिक विचारों पर संगोष्ठी का आयोजन करेगी सेना

Army to organize seminar on India-China border dispute, Chinese strategic ideas
भारत-चीन सीमा विवाद, चीनी रणनीतिक विचारों पर संगोष्ठी का आयोजन करेगी सेना
गुवाहाटी भारत-चीन सीमा विवाद, चीनी रणनीतिक विचारों पर संगोष्ठी का आयोजन करेगी सेना
हाईलाइट
  • भारतीय सशस्त्र बलों के 200 से अधिक सेवारत अधिकारी भाग लेंगे

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। भारतीय सेना गुरुवार से असम के तेजपुर में गजराज कोर मुख्यालय में भारत-चीन सीमा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर दो दिवसीय सेमिनार आयोजित करेगी, जिसमें विवाद और चीनी रणनीतिक विचार शामिल हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने कहा कि सीमा पर बढ़ते खतरे से अवगत कराने के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तरी सीमाओं के साथ परिचालन तैयारियों के लिए निरंतर प्रयास ने सीमावर्ती क्षेत्रों में उच्च प्राथमिकता वाले तेजी से बुनियादी ढांचे के विकास, सेना में नवीनतम तकनीक के समावेश और सिद्धांत और रणनीति पर एक जोरदार प्रवचन के साथ हाथ में एक शॉट प्राप्त किया है।

अपने अग्रिम क्षेत्रों के दौरे के बीच गजराज कोर के 4 दिवसीय दौरे पर मंगलवार को तेजपुर पहुंचे पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल राणा प्रताप कलिता भी संगोष्ठी के साथ-साथ पैनल चर्चा में भाग लेंगे। लेफ्टिनेंट कर्नल रावत ने कहा, संगोष्ठी का उद्देश्य दशकों से चीन-भारत सीमा विवाद के विकास, चीनी रणनीतिक विचार प्रक्रिया और सैन्य परिवर्तन, निहितार्थ और भारत के लिए आगे के रास्ते के विविध रूपों की समझ को और परिष्कृत करना है। उन्होंने कहा, सेना की पूर्वी कमान पृथ्वी पर कहीं भी पाए जाने वाले कुछ सबसे कठिन और दुर्गम ऊंचाई वाले और जंगल इलाकों में पूर्वोत्तर क्षेत्र में देश की लंबी सीमाओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है।

संगोष्ठी में वरिष्ठ राजनयिकों, शिक्षाविदों, और राजदूत अशोक कांथा, प्रोफेसर श्रीकांत कोंडापल्ली, जयदेव रानाडे, अमृता जश, उत्तरी कमान के पूर्व प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह (सेवानिवृत्त), पूर्व सेना प्रशिक्षण कमान सहित सैन्य कमांडरों सहित प्रख्यात विशेषज्ञों द्वारा पैनल चर्चा प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल राज शुक्ला (सेवानिवृत्त, और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के सदस्य, लेफ्टिनेंट जनरल एस एल नरसिम्हन (सेवानिवृत्त) सदस्य शामिल होंगे। भारतीय सशस्त्र बलों के 200 से अधिक सेवारत अधिकारी भाग लेंगे।

इस बीच, भारतीय वायु सेना के पूर्वी कमान के प्रमुख एयर मार्शल डी.के. पटनायक ने तेजपुर में वायुसेना स्टेशन का भी दौरा किया। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल ए.एस. वालिया ने कहा कि अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान, एयर मार्शल पटनायक को भारतीय वायुसेना स्टेशन द्वारा किए जा रहे विभिन्न अभियानों के बारे में जानकारी दी गई, जिसके बाद उन्होंने परिचालन, रखरखाव और प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने स्टेशन के कर्मियों के साथ बातचीत की और उनसे नई तकनीकी प्रगति के साथ तालमेल रखने का आग्रह किया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Aug 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story