चीनी पीएलए की ओर से भारतीय सेना को सौंपा गया अरुणाचल का युवक स्वदेश लौटा

Arunachal youth handed over to Indian Army by Chinese PLA returned home
चीनी पीएलए की ओर से भारतीय सेना को सौंपा गया अरुणाचल का युवक स्वदेश लौटा
रिटर्न देश का बेटा चीनी पीएलए की ओर से भारतीय सेना को सौंपा गया अरुणाचल का युवक स्वदेश लौटा

डिजिटल डेस्क, ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के लापता युवक को चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा नौ दिन बाद भारतीय सेना को सौंपे जाने के चार दिन बाद सोमवार को सेना ने युवक मिराम तारोन को उसके परिवार को सौंप दिया। 18 जनवरी से भारत-चीन सीमा पर शिकार के दौरान लापता हुए तारोन का स्थानीय नेताओं और जिला अपर उपायुक्त स्टारली जामोह सियांग की उपस्थिति में तुटिंग (जिदो) ग्रामीणों ने, विशेष रूप से महिलाओं ने उसे परिवार को सौंपे जाने पर खुशी जताई।

अरुणाचल पूर्व संसदीय क्षेत्र के भाजपा सांसद तापिर गाओ ने 19 जनवरी को पहली बार तारोन के लापता होने की सूचना दी थी। उन्होंने सोमवार को ट्वीट किया, मिराम तारोन, जिसे पीएलए ने अगवा कर लिया था, उसका तुतिंग (जिदो) द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया। श्री स्टारली जामोह, एडीसी, जेडपीएम श्री पेमा लेप्सी, पंचायत नेता और तूतिंग की जनता और भारतीय सेना आज खुश है।

ऊपरी सियांग जिले के जिदो गांव का निवासी, 19 साल की उम्र में, भारतीय क्षेत्र के बिशिंग क्षेत्र के शियुंग ला से शिकार करते हुए लापता हो गया था। भारतीय सेना ने लड़के की सुरक्षित वापसी का पता लगाने और सुरक्षित करने के लिए तुरंत एक हॉटलाइन पर पीएलए से संपर्क किया और पीएलए के साथ मिराम की पहचान का विवरण साझा किया। 27 जनवरी को पीएलए ने दमई बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग प्वाइंट पर तारोन को भारतीय सेना को सौंप दिया।

अरुणाचल प्रदेश सरकार और केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने सीमा पार से तारोन को वापस लाने के लिए केंद्र और भारतीय सेना से संपर्क किया था। चीनी सेना ने कथित तौर पर उस भारतीय क्षेत्र से तारोन का अपहरण कर लिया, जहां चीन ने 2018 में 3-4 किमी सड़क का निर्माण किया था।

भागने में सफल रहे तारोन के दोस्तों ने अधिकारियों को मामले की सूचना दी और इसे लोकसभा सांसद तापिर गाओ के संज्ञान में लाया। सितंबर 2020 में चीनी पीएलए ने कथित तौर पर अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले से पांच लड़कों का अपहरण कर लिया था और उन्हें लगभग एक सप्ताह बाद रिहा कर दिया था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   31 Jan 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story