दैनिक भास्कर हिंदी: नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद से अरविंद पनगढ़िया का इस्तीफा

August 2nd, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वे 30 दिनों के नोटिस पीरियड पर काम करने के बाद 31 अगस्त को पद छोड़ देंगे। पनगढ़िया ऐकेडमिक में वापसी करने जा रहे हैं। वे एक बार फिर कोलम्बिया विश्वविद्यालय में छात्रों को इकॉनोमिक्स पढ़ाएंगे। 

भारतीय अमेरिकी मूल के अर्थशास्त्री और कोलंबिया विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर पनगढ़िया जनवरी-2015 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष बने थे। कोलंबिया विश्वविद्यालय से आकर नीति आयोग के उपाध्यक्ष बने पनगढ़िया ने मीडिया से आज कहा कि कोलंबिया विश्वविद्यालय उन्हें अवकाश का विस्तार देने को तैयार नहीं है। ऐसे में वह 31 अगस्त को नीति आयोग छोड़ देंगे। अरविंद 5 सितंबर यानी कि शिक्षक दिवस पर विश्वविद्यालय ज्वाइन करेंगे।

अरविंद पनगढ़िया दुनिया के अनुभवी अर्थशास्त्रियों में से एक हैं। अरविंद पनगढ़िया एशियन डिवेलपमेंट बैंक के प्रमुख अर्थशास्त्री और मैरीलैंड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और को-डायरेक्टर भी रह चुके हैं। वे वर्ल्ड बैंक, इंटरनेशनल मोनेटरी फंड, वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइज़ेशन और यूएनसीटीएडी में अलग-अलग पद पर भी काम कर चुके हैं।