असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार जारी, मरने वालों की संख्या 27 हुई

Assam flood situation continues to improve, death toll rises to 27
असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार जारी, मरने वालों की संख्या 27 हुई
असम असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार जारी, मरने वालों की संख्या 27 हुई
हाईलाइट
  • खराब मौसम ने क्षेत्र को प्रभावित किया

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम में मानसून-पूर्व भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से राज्य के बड़े हिस्से पिछले 12 दिनों से प्रभावित हैं। मंगलवार को तीसरे दिन भी सुधार जारी है, लेकिन अभी भी 18 जिलों में 5.80 लाख लोग प्रभावित हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान दो और मौतों के साथ मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 27 हो गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को असम सहित पूर्वोत्तर राज्यों में अगले कुछ दिनों में और बारिश की भविष्यवाणी की।  असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अधिकारियों ने कहा कि राज्य के 34 जिलों में से 18 में 1,374 गांवों के 1,15,208 बच्चों सहित कम से कम 5,80,145 लोग प्रभावित हुए हैं। 27 मौतों में से 21 बाढ़ में और शेष विभिन्न जिलों में भूस्खलन में मारे गए।

एएसडीएमए की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 64,098 हेक्टेयर फसल क्षेत्र प्रभावित है। 346 राहत शिविरों में कुल 81,712 लोग रह रहे हैं, जबकि जिला प्रशासन ने सभी प्रभावित क्षेत्रों में 182 राहत वितरण केंद्र भी खोले हैं। बाढ़ प्रभावित 18 जिलों में से तीन सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं - अकेले नगांव में 3,46,291 लोग प्रभावित हुए, इसके बाद कछार में 1,77,954 लोग और मोरीगांव जिले में 40,941 लोग प्रभावित हुए।

सेना, असम राइफल्स, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, जिला प्रशासन के साथ मिलकर फंसे हुए लोगों को बचाने और असहाय पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को राहत प्रदान करने के लिए चौबीसों घंटे काम करना जारी रखे हुए हैं। कोपिली नदी का पानी कई जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। एएसडीएमए की विज्ञप्ति में कहा गया है कि विभिन्न खाद्य पदार्थो, खाना पकाने के तेल और डीजल को मंगलवार को दूरदराज के इलाकों में पहुंचाया गया।

अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मंगलवार को हाफलोंग के सरकारी बागान में भूस्खलन वाले क्षेत्रों का दौरा किया, जहां मंगलवार को लगातार बारिश के कारण भारी भूस्खलन हुआ। उन्होंने राहत शिविरों का भी दौरा किया और लोअर हाफलोंग में शिविर के निवासियों के साथ बातचीत की। उन्होंने हाफलोंग के होकाई पुंगची गांव में भूस्खलन में मारे गए लोगों के घरों का भी दौरा किया।

सरमा ने हाफलोंग सर्किट हाउस में एक बैठक में स्थिति की समीक्षा की और पहाड़ी दीमा हसाओ जिले में बारिश से हुए भूस्खलन से हुए नुकसान का जायजा लिया। राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री जोगेन मोहन, स्वास्थ्य मंत्री केशब महंत, जल संसाधन मंत्री पीयूष हजारिका, और पर्यावरण और वन मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य सहित कई मंत्री बचाव और राहत कार्यो की निगरानी के लिए बाढ़ प्रभावित इलाकों में डेरा डाले हुए हैं।

दीमा हसाओ जिले में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के पहाड़ी खंड में स्थिति मंगलवार को गंभीर बनी रही, क्योंकि खराब मौसम ने क्षेत्र को प्रभावित किया, जिससे लुमडिंग-बदरपुर सिंगल लाइन रेलवे मार्ग प्रभावित हुआ, जो त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और दक्षिणी असम को देश के शेष भाग से जोड़ता है। एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे के अनुसार, लुमडिंग डिवीजन में जून के अंत तक ट्रेन सेवाएं या तो रद्द कर दी गई हैं।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 May 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story