असम : बारिश, भूस्खलन के चलते कई ट्रेनें रद्द

Assam: Several trains canceled due to rain, landslides
असम : बारिश, भूस्खलन के चलते कई ट्रेनें रद्द
असम असम : बारिश, भूस्खलन के चलते कई ट्रेनें रद्द
हाईलाइट
  • 25 ट्रेनों की सेवाएं रद्द

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। असम के दीमा हसाओ जिले में बारिश के कारण भारतीय वायुसेना (आईएएफ) और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने फंसे हुए 1,500 से अधिक यात्रियों को निकाला है, जबकि त्रिपुरा, मिजोरम और दक्षिणी असम को जोड़ने वाली 25 से अधिक जोड़ी ट्रेनों को लगातार भारी भूस्खलन के कारण रद्द करना पड़ा है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

एनएफआर के अधिकारियों ने कहा कि फंसे हुए अधिकांश यात्रियों को रविवार को दितोकेर्रा से ट्रेन से निकाला गया, जबकि बाकी यात्रियों को वायुसेना के हेलिकॉप्टरों से सिलचर पहुंचाया गया। एनएफआर के लुमडिंग डिवीजन के लुमडिंग-बदरपुर पहाड़ी खंड में जटिंगा लंपुर और न्यू हरंगाजाओ के बीच और बंदरखाल और दितोकचेरा सेक्शन और अन्य कई स्थानों के बीच भारी बारिश के कारण जलभराव और भूस्खलन को देखते हुए 25 ट्रेनों की सेवाएं रद्द/ आंशिक रूप से रद्द कर दी गई हैं।

एनएफआर अधिकारी ने कहा, इन ट्रेनों में फंसे यात्री सुरक्षित हैं। रेलवे अधिकारियों द्वारा उनके लिए भोजन और पीने के पानी जैसी सभी आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था की जा रही है। दीमा हसाओ जिले के एक जिला अधिकारी ने कहा कि पिछले पांच दिनों से जारी लगातार बारिश के कारण दोतोहाजा-फाइडिंग खंड पर 100 मीटर रेलवे ट्रैक और महत्वपूर्ण हाफलोंग-जटिंगा राजमार्ग की इतनी ही लंबाई की मिट्टी बह गई थी।

असम के दीमा हसाओ जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के कारण हुए भारी भूस्खलन में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और कुछ अन्य लापता हो गए। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अधिकारियों ने कहा कि दीमा हसाओ जिले के हाफलोंग राजस्व सर्कल में एक महिला सहित तीन लोगों की जान चली गई। भूस्खलन के बाद रविवार तक कुछ लोग लापता रहे।

पहाड़ी जिले में अचानक आई बाढ़ और नौ से अधिक स्थानों पर बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ है, जिससे राज्य और क्षेत्र के अन्य हिस्सों से महत्वपूर्ण रेल और सड़क संपर्क टूट गए हैं। भूस्खलन के कारण 80 से अधिक घर या तो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए या गंभीर रूप से प्रभावित हुए, जो न्यू कुंजंग, फियांगपुई, मौलहोई, नामजुरंग, दक्षिण बगेतार, महादेव टिल्ला, कालीबाड़ी, उत्तरी बगेटर, सिय्योन और लोदी पंगमौल गांवों में हुए हैं।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 May 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story