रमा देवी पर अभद्र टिप्पणी के लिए आजम खान ने लोकसभा में मांगी माफी

Azam Khan apologises in Lok Sabha for remark against BJPs Rama Devi
रमा देवी पर अभद्र टिप्पणी के लिए आजम खान ने लोकसभा में मांगी माफी
रमा देवी पर अभद्र टिप्पणी के लिए आजम खान ने लोकसभा में मांगी माफी
हाईलाइट
  • रमा देवी पर अभद्र टिप्पणी के मामले में सपा सांसद आजम खान ने लोकसभा में मांगी माफी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी सांसद रमा देवी पर विवादित टिप्पणी के मामले में समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान ने लोकसभा में बिना शर्त माफी मांग ली है। टिप्पणी पर काफी बवाल होने के बाद सोमवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही आजम खान ने लोकसभा स्पीकर को संबोधित करते हुए कहा, अगर उनके बयान से उन्हें तकलीफ पहुंची है तो वे माफी मांगते हैं।

 

लोकसभा में आजम खान ने कहा, मैंने पहले ही कहा है कि, वह मेरी बहन की तरह है। मेरी ऐसी कोई भावना चेयर के प्रति न थी न हो सकती है। मेरे भाषण और आचरण को सारा सदन जानता है, इसके बावजूद भी चेयर को ऐसा लगता है कि मुझसे कोई गलती हुई है तो मैं इसके लिए माफी चाहता हूं। 

माफी मांगने के बाद आजम खान बैठक गए, लेकिन बीजेपी सांसद हंगामा करने लगे। बीजेपी सांसदों ने आजम के हाव-भाव पर सवाल उठाए। इस दौरान सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उन्नाव रेप पीड़िता के हादसे का मामला उठा दिया और कहा, बीजेपी को उस मुद्दे पर भी ध्यान दे। बीजेपी सांसदों ने अखिलेश की टिप्पणी पर आपत्ति जताई। जिसके बाद स्पीकर ओम बिड़ला ने आजम खान को फिर से रमा देवी से माफी मांगने के लिए कहा। स्पीकर के निर्देश के बाद आजम खान ने दोबारा माफी मांगी। उन्होंने कहा, रमा देवी उनकी बहन जैसी हैं, अगर उनके बयान से उन्हें तकलीफ हुई है तो वे माफी मांगते हैं।

आजम के माफी मांगने पर रमा देवी ने कहा, आजम खान की आदत बिगड़ी हुई है, उनकी आदत सुधरनी चाहिए। क्योंकि वह सदन के बाहर भी ऐसी टिप्पणियां करते रहते हैं। साथ ही रमा देवी ने अखिलेश यादव से सवाल किया कि, आप आजम खान का समर्थन क्यों कर रहे हैं। रमा देवी ने कहा, आजम खान की टिप्पणी से भारत में महिलाओं और पुरुषों दोनों को आहत किया है। वह यह नहीं समझेंगे। वह संसद के बाहर भी बोलते हैं। उन्होंने कहा, मैं एक दलित विधायक हूं और काफी संघर्ष के बाद यहां तक पहुंची हूं। आजम खान जो चाहते हैं, बोलते हैं, यह सही नहीं है। मैं इस तरह की टिप्पणी सुनने के लिए यहां नहीं आई हूं।

स्पीकर ओम बिड़ला ने टिप्पणी की, यह सदन सभी का है और यह सभी के समर्थन से चलता है। सदस्यों को सदन की गरिमा को प्रभावित करने वाली भाषा का उपयोग करने से बचना चाहिए। अध्यक्ष आपकी है और इसकी प्रतिष्ठा बनाए रखना आपकी जिम्मेदारी है। गौरतलब है कि, 25 जुलाई को लोकसभा में ट्रिपल तालक बिल पर बहस की अध्यक्षता कर रहे थे, तब आजम खान ने रमा देवी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

Created On :   29 July 2019 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story