दैनिक भास्कर हिंदी: लोकसभा में बोले आजम खान, तीन तलाक पर सिर्फ कुरान की बात मानेंगे

June 25th, 2019

हाईलाइट

  • धन्यवाद प्रस्ताव के बाद आजम ने दिया बयान
  • कुरान के अलावा कोई बात नहीं स्वीकार
  • आजम के बयान पर लोकसभा में हंगामा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूपी के रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान ने लोकसभा में तीन तलाक बिल पर राय दी है। आजम ने कहा है कि वह सिर्फ कुरान की राय को ही मानेंगे। लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के बाद आजम ने कहा कि तीन तलाक व्यक्तिगत मसला है, इसमें कुरान के अलावा कोई बात स्वीकार नहीं की जाएगी। 

आजम खान ने कहा कि कोई एक तलाक, कोई दो तो कोई तीन तलाक मानता है, माने या न माने, यह व्यक्तिगत मामला है, इस पर कुरान का जो फैसला है, उससे हटकर किसी बात को नहीं माना जाएगा, हालांकि आजम के इस बयान पर लोकसभा में काफी हंगामा हुआ। सरकार पर निशाना साधते हुए आजम ने कहा कि सबरीमाला मामले में अलग पैमाना औऱ मुस्लिम महिलाओं के लिए अलग पैमाना क्यों अपनाया जा रहा है? 

बता दें कि मुस्लिम समाज में तीन तलाक की प्रथा पर रोक लगाने के लिए सरकार ने 21 जून को नया विधेयक लोकसभा में पेश किया था। मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक - 2019 को केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में पेश किया था, बिल के पेश होते ही सदन में हंगामा होने लगा था।

AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने बिल का विरोध करते हुए कहा था यह बिल महिलाओं के हित में नहीं है। इससे पहले ही दो बार लोकसभा में तीन तलाक बिल को पास किया जा चुका है, लेकिन राज्यसभा में एनडीए के पास बहुमत न होने के कारण बिल हमेशा अटक जाता है। इस विधेयक में एक ही बार में तीन तलाक कहने (तलाक ए बिद्दत) पर रोक लगाने की तैयारी है।