comScore

बिहार की हर पंचायत में बैंक शाखा खोली जाए, मदद करेंगे : नीतीश

June 15th, 2020 23:00 IST
 बिहार की हर पंचायत में बैंक शाखा खोली जाए, मदद करेंगे : नीतीश

हाईलाइट

  • बिहार की हर पंचायत में बैंक शाखा खोली जाए, मदद करेंगे : नीतीश

पटना, 15 जून (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के ज्यादा से ज्यादा लोगों के बैंक खाता खुलवाने पर जोर देते हुए कहा कि राज्य की 8,386 ग्राम पंचायतों में बैंक शाखा खोलने की जरूरत है। बिहार में 16 हजार की जनसंख्या पर तथा देश में 11 हजार की जनसंख्या पर बैंक की शाखाएं हैं।

उन्होंने बैंकों को आश्वासन देते हुए कहा कि बिहार की प्रत्येक ग्राम पंचायत में बैंक की शाखा खोली जाए, इसके लिए सरकार बैंकों को पूरी सहायता करेगी। नई बैंक शाखा खोलने के लिए पंचायत भवनों के साथ-साथ अन्य सरकारी भवनों में जगह उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति की 72वीं समीक्षा बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, बिहार में बैंकों के प्रति बहुत अच्छी अवधारणा है, लोगों का इसके प्रति आकर्षण है। लोग अपनी सेविंग का अधिक से अधिक पैसा बैंकों में जमा करते हैं, जबकि बैंक हमारे राज्य के जमा पैसों को यहां के बैंक विकसित राज्यों में लगा देते हैं।

उन्होंने कहा, बिहार में क्रेडिट-डिपोजिट अनुपात को बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए एनुअल क्रेडिट प्लान के लक्ष्य को बढ़ाना पड़ेगा। जब एनुअल क्रेडिट प्लान बढ़ेगा तो क्रेडिट-डिपोजिट अनुपात भी बढ़ेगा।

उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में बिहार के बैंकों का कुल डिपोजिट 3़71 लाख करोड़ रुपये रहा, जबकि बैंकों का 43़ 03 प्रतिशत ही क्रेडिट-डिपॉजिट अनुपात रहा।

मुख्यमंत्री ने कहा, हमलोगों का लक्ष्य है अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध हो और लोगों को बिहार में ही काम का अवसर मिले। इसमें बैंकों की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा कि सूक्ष्म एवं लघु उद्योग इकाइयां, पशुपालन, मुर्गीपालन, हस्तशिल्प, हस्तकरघा, कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी बिहार में रोजगार सृजन की काफी संभावनाएं हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य के सभी लोगों का बैंक अकाउंट खोला जाए, इसके लिए विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य के 8,386 ग्राम पंचायतों में बैंक शाखा खोलने की आवश्यकता है। बिहार में 16 हजार की जनसंख्या पर तथा देश में 11 हजार की जनसंख्या पर बैंक की शाखाएं हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में कई प्रकार के उद्योग लगाने के लिए कई अच्छी नीतियां बनाई गई हैं और काफी प्रयास भी किया गया है। बिहार में व्यापार बढ़ा है, लोगों की आमदनी भी बढ़ी है।

कमेंट करें
mMczW