भारत बायोटेक की कोवैक्सीन तीसरे चरण में 77.8% असरदार, कंपनी ने सरकार को सौंपा डाटा

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन तीसरे चरण में 77.8% असरदार, कंपनी ने सरकार को सौंपा डाटा
भारत बायोटेक की कोवैक्सीन तीसरे चरण में 77.8% असरदार, कंपनी ने सरकार को सौंपा डाटा
हाईलाइट
  • कोवैक्सीन से जुड़ी अच्छी खबर
  • तीसरे चरण के ट्रायल में 77.8 फीसदी असरदार
  • तीसरे फेज के ट्रायल डेटा को मिली मंजूरी

नई दिल्ली। कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन तीसरे चरण के ट्रायल डेटा में 77.8 प्रतिशत असरदार साबित हुई है। पिछले हफ्ते भारत बायोटेक की तरफ से डेटा ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को यह रिपोर्ट सौंपी गई है। इसको लेकर मंगलवार को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की अहम बैठक हुई है, जिसमें को-वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल के डेटा को मंजूरी दे दी गई है। मंजूरी के बाद डेटा को अब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) में भी सब्मिट किया जा सकेगा।

25,800 लोगों पर हुआ ट्रायल
तीसरे फेज का ट्रायल 25,800 लोगों पर किया गया था और यह देखा गया कि वैक्सीन कोरोना से कितना बचाव कर सकती है। को-वैक्सिन को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के साथ मिलकर तैयार किया है। बता दें कि कोवैक्सीन को इन ट्रायल के परिणाम आने से पहले ही करीब 5 महीने पूर्व ही आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई थी। बिना ट्रायल नतीजों के मंजूरी मिलने पर तब काफी विवाद भी हुआ था।

WHO ने EOI मंजूर किया
इससे पहले भारत बायोटेक के एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने स्वीकार कर लिया था। कोवैक्सिन को मंजूरी दिलाने के लिए कंपनी ने 19 अप्रैल को ईओआई सब्मिट किया था। मामले में अब प्री-सब्मिशन मीटिंग 23 जून को होगी।

दोनों वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली थी मंजूरी
फिलहाल भारत में दो वैक्सिनों से कोरोना का वैक्सिनेशन अभियान चलाया जा रहा है। पहली सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और दूसरी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन। यह दोनों वैक्सीन पहली पूर्ण रूप से भारतीय वैक्सीन है। भारत मे जिस समय कोरोना अपने पीक ओर था और वैक्सिनेशन अभियान को जल्द शुरू करना था, तब इन दोनों वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई थी। उस समय को-वैक्सीन को बिना तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजे आए बिना मंजूरी दे दी गई थी। हालांकि, अब तक कोवैक्सीन के कोई गंभीर दुष्प्रभाव सामने नहीं आए हैं। 

सितंबर तक WHO से मंजूरी मिलने की उम्मीद
कोवैक्सिन को जुलाई से सितंबर के बीच डब्ल्यूएचओ से आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल सकती है। कंपनी के मुताबिक, कोवैक्सिन को अब तक 13 देशों में मंजूरी मिल चुकी है। ज्यादातर देश अपने यहां आ रहे लोगों के वैक्सीनेशन पर जोर दे रहे हैं।

Created On :   22 Jun 2021 11:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story