नीतीश कैबिनेट में जेडीयू के 8 विधायक बने मंत्री, बीजेपी को नहीं मिली जगह

नीतीश कैबिनेट में जेडीयू के 8 विधायक बने मंत्री, बीजेपी को नहीं मिली जगह
हाईलाइट
  • जेडीयू के नरेंद्र नारायण यादव
  • श्याम रजक
  • बीमा भारती और अशोक चौधरी बने मंत्री
  • बिहार में नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार में बीजेपी को नहीं मिली जगह
  • संजय झा
  • रामसेवक सिंह
  • नीरज कुमार और लक्ष्मेश्वर राय ने भी ली शपथ

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार (2 जून) को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। लोकसभा चुनाव में कई विधायकों के सांसद बनने के बाद खाली हुए मंत्री पद भरे गए। नीतीश कैबिनेट में जेडीयू के आठ आठ विधायक मंत्री बनाए गए हैं। वहीं बीजेपी को मंत्रिमंडल के विस्तार में जगह नहीं मिली है।

शपथ लेने वाले आठ मंत्रियों में- नरेंद्र नारायण यादव, श्याम रजक, अशोक चौधरी, बीमा भारती, संजय झा, रामसेवक सिंह, नीरज कुमार और लक्ष्मेश्वर राय के नाम शामिल हैं। बीजेपी के अलावा एलजेपी कोटे से किसी भी विधायक को मंत्री नहीं बनाया गया है। कैबिनेट विस्तार को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि, कैबिनेट में जेडीयू कोटे से पद खाली थे इसलिए जेडीयू नेताओं को शामिल किया गया, बीजेपी से कोई समस्या नहीं है, सब कुछ ठीक है।

वहीं केंद्र की सत्ता में जेडीयू की भागीदारी से इनकार करते हुए जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा, जो प्रस्ताव दिया गया था, वह जेडीयू को स्वीकार नहीं था। इसलिए जेडीयू ने तय किया है कि हम भविष्य में भी एनडीए सरकार में शामिल नहीं होंगे। यह हमारा आखिरी फैसला है। बता दें कि, केंद्र की मोदी कैबिनेट में जेडीयू कोटे से किसी भी सांसद को मंत्री नहीं बनाए जाने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि, बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान बीजेपी कोटे से भी किसी को मंत्री नहीं बनाया जाएगा।

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को इसकी जानकारी दी और रविवार सुबह राजभवन में नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। जेडीयू के प्रदेश महासचिव लक्ष्मेश्वर राय ने मंत्री पद की शपथ ली है। 2009 से लगातार जेडीयू के प्रवक्ता रहे नीरज कुमार भी मंत्री बनाए गए हैं। बीजेपी से जेडीयू में आए संजय झा, कांग्रेस से जेडीयू में शामिल हुए अशोक चौधरी और आलमनगर से विधायक नरेंद्र यादव को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। वहीं 6 बार से विधायक श्याम रजक, अति पिछड़ा समाज से बीमा भारती को कैबिनेट में शामिल किया है। राष्ट्रीय सचिव रामसेवक सिंह को भी मंत्री बनाया गया है। 

Created On :   2 Jun 2019 6:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story