दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार : पटना में वर्ष 2021 से डीजल ऑटो नहीं चलेंगे

November 6th, 2019

हाईलाइट

  • बिहार : पटना में वर्ष 2021 से डीजल ऑटो नहीं चलेंगे

पटना, 6 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए बिहार सरकार ने डीजल से चलने वाले ऑटो पर रोक लगाने का फैसला लिया है। बिहार मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में वर्ष 2021 से चरणबद्घ तरीके से पटना और इसके आसपास के इलाकों में डीजल से चलने वाले ऑटो पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी ।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 12 प्रस्तावों की मंजूरी दी गई है।

बैठक के बाद परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बैठक में परिवहन विभाग के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र की परिवेशीय वायु गुणवत्ता में सुधार एवं प्रदूषण रहित परिवहन व्यवस्था के लिए चरणबद्घ तरीके से 31 जनवरी, 2021 के मध्य रात्रि से पटना नगर निगम तथा 31 मार्च के मध्य रात्रि से दानापुर नगर परिषद्, फुलवारीशरीफ नगर परिषद, खगौल नगर परिषद क्षेत्र में डीजल चालित ऑटो पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में सीएनजी चालित एवं बैट्री चालित वाहनों के परिचालन को प्रोत्साहित करने के लिए बिहार स्वच्छ ईंधन योजना, 2019 की भी स्वीकृति दी गई।

अग्रवाल ने बताया कि बैठक में पटना शहरी क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने एवं लोकहित में परिवेशीय वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए पटना नगर निगम, दानापुर नगर परिषद्, फुलवारीशरीफ नगर परिषद एवं खगौल नगर परिषद क्षेत्र में 15 वषरें से अधिक पुराने सभी प्रकार के व्यावसयिक वाहनों के परिचालन पर तत्कालीक प्रभाव से प्रतिबंध की भी स्वीकृति दे दी गई।

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव डॉ़ दीपक प्रसाद ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 12 प्रस्तावों पर निर्णय लिया गया। बैठक में मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के तहत प्रसिद्घ समाजवादी जननेता एवं बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत त्रिपुरारी प्रसाद सिंह की जयंती (छह अक्टूबर) को राजकीय समारोह के रूप में जमुई में मनाए जाने की भी स्वीकृति दी गई।