बिहार : अंतिम चरण का मतदान जारी, पहले 2 घंटे में 7.69 फीसदी मतदान

Bihar: Final Phase Voting Continues, 7.69% Voting in First 2 Hours
बिहार : अंतिम चरण का मतदान जारी, पहले 2 घंटे में 7.69 फीसदी मतदान
बिहार : अंतिम चरण का मतदान जारी, पहले 2 घंटे में 7.69 फीसदी मतदान
हाईलाइट
  • बिहार : अंतिम चरण का मतदान जारी
  • पहले 2 घंटे में 7.69 फीसदी मतदान

पटना, 7 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत शनिवार को सुबह सात बजे से 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इस बीच, पहले दो घंटे के दौरान 7.69 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, अंतिम चरण में 78 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं, जिसके लिए लोगों में उत्साह देखा जा रहा है, खासकर कई मतदान केंद्रों में महिला मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या है। पहले दो घंटे में यानी नौ बजे तक 7.69 प्रतिशत मतदाता अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। सबसे अधिक अररिया में 10.67 प्रतिशत मतदाता अब तक वोट डाल चुके हैं।

इस चरण में 2.35 करोड से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसके लिए 33,782 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, इस चरण में 1,204 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है, इनमें से 1,094 पुरूष तथा 110 महिला शामिल हैं। सबसे अधिक 31 प्रत्याशी गायघाट से हैं जबकि सबसे कम नौ प्रत्याशी ढाका, त्रिवेणीगंज, जोकीहाट तथा बहादुरगंज से हैं।

इस चरण में सामान्य विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक जबकि चार विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। सीमांचल क्षेत्रों में सुरक्षा के और पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है। इसके तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर तथा 3 नवंबर को 94 सीटों पर मतदान हो चुका है। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

एमएनपी-एसकेपी

Created On :   7 Nov 2020 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story