comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

हरियाणा Election: BJP का मेनिफेस्टो जारी, महिलाओं, किसानों और युवाओं पर खास फोकस

हरियाणा Election: BJP का मेनिफेस्टो जारी, महिलाओं, किसानों और युवाओं पर खास फोकस

हाईलाइट

  • बीजेपी ने हरियाणा में जारी किया संकल्प पत्र
  • हरियाणा में हर वर्ग को साधने की कोशिश
  • मेनिफेस्टो में किए चुनावी वादे

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज (रविवार) अपना विजन डॉक्युमेंट संकल्प पत्र जारी कर दिया है। जिसे BJP ने 'म्हारे सपनों का हरियाणा' नाम दिया। पार्टी ने अपने इस घोषणा पत्र को राम राज्य के सिध्दांतों पर आधारित बताया है, जिसमें 15 चैप्टर और 248 प्वांइट हैं।

संकल्प पत्र जारी करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बताया कि यह मेनिफेस्टो समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। 32 पेजों के इस घोषणा पत्र में बीजेपी ने किसान, युवा और महिला वर्ग का विशेष ध्यान रखा है।

घोषणा पत्र जारी करने के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, तीनों प्रभारी, मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष ओपी धनकड़ समेत संगठन मंत्री इस मौके पर मौजूद रहें।

बता दें पार्टी ने संकल्प पत्र तैयार करने के लिए इस बार जनता से सुझाव मांगे थे। प्रदेश भर से करीब 1.70 लाख सुझाव आए, जिन्हें 2 हजार श्रेणियों में बांटा गया। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की अगुवाई में गठित कमेटी ने 1.70 लाख सुझावों में से 200 सुझावों को संकल्प पत्र में शामिल किया है। संकल्प पत्र के जरिए पार्टी ने जनता के सामने ‘म्हारे सपनों का हरियाणा’ की तस्वीर पेश की है।

महिलाओं की सहायता

बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में 1.80 लाख रु. वार्षिक आय वाले परिवारों की दो लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया है। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से हर गांव की महिलाओं को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग देने के साथ उनकी सहायता के लिए विशेष केंद्र स्थापित करने का वादा किया है। इसके अलावा पार्टी ने छात्राओं के लिए पिंक बस सेवा शुरू करने की बात भी कही है।

किसानों को लुभाने की कोशिश

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। साथ ही किसान कल्याण प्राधिकरण को एक हजार करोड़ रु. का बजट देने की बात करते हुए किसानों को हर फसल की खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने का वादा भी किया है।

युवाओं का कौशल विकास

महिलाओं और किसानों के लिए लुभावनी घोषणाओं के अलावा बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में युवाओं के लिए 'युवा विकास एवं स्वरोजगार' नाम के मंत्रालय का गठन करने की बात कही है। साथ ही पार्टी ने 500 करोड़ रु. के खर्च पर 25 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने की घोषणा भी की है।

स्वास्थ्य के लिए आधुनिक अस्पताल

बहुत से क्षेत्रों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पाती हैं, जिस कारण उन्हें इलाज के लिए महानगरों का रुख करना पड़ता है। ऐसे में बीजेपी ने मेनिफेस्टो में हरियाणा के सभी 22 जिलों में आधुनिक अस्पताल निर्माण करने का वादा किया है।

कमेंट करें
VAU5c
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।