दैनिक भास्कर हिंदी: अब आगरा का नाम बदलने की मांग, बीजेपी विधायक बोले- आगरावन या अग्रवाल करें शहर का नाम

November 11th, 2018

हाईलाइट

  • बीजेपी विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने आगरा का नाम बदलने की मांग की है।
  • इसके लिए उन्होंने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को बकायदा पत्र लिखा है।
  • उन्होंने कहा है कि आगरा का नाम बदलकर 'आगरावन' या 'अग्रवाल' किया जाना चाहिए।

डिजिटल डेस्क, आगरा। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या करने के बाद अब एक बीजेपी विधायक ने आगरा का नाम बदलने की मांग की है। इसके लिए उन्होंने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को बकायदा पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने कहा है कि आगरा का नाम बदलकर 'आगरावन' या 'अग्रवाल' किया जाना चाहिए। बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले एक साल में कम से कम 25 शहरों और गांवों के नाम बदलने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी है जबकि नाम बदली करने के कई प्रस्ताव उसके पास लंबित हैं।

जिस बीजेपी विधायक ने सीएम योगी से आगरा का नाम बदलने की मांग की है उनका नाम है जगन प्रसाद गर्ग। वह आगरा की उत्तर विधानसभा सीट से विधायक हैं। वह इस सीट से 5 बार चुनाव जीत चुके हैं। जगन प्रसाद के अनुसार आगरा का कोई मतलब नहीं है। उसने पूछा "आप कहीं भी आगरा नाम की जांच करते हैं, इसमें क्या प्रासंगिकता है?" इतिहास का हवाला देते हुए बीजेपी विधायक ने कहा कि आगरा पहले आगरावन था। हालांकि, बाद में मुगल शासकों ने इसे अकबरबाद और बाद में आगरा में बदल दिया। उन्होंने कहा, यहां पहले बहुत सारे जंगल हुआ करते थे, जिसमें अग्रवाल समुदाय के लोग रहते थे, इसीलिए इस जगह का नाम आगरा-वन या अग्र-वाल होना चाहिए। उन्होंने कहा वह इस मामले को लेकर सीएम से मुलाकात करेंगे।

बता दें कि 2011 में उड़ीसा को ओडिशा, 1995 में बॉम्बे को मुंबई, 1996 में मद्रास को चेन्नई, 2001 में कलकत्ता को कोलकाता किया गया था। वहीं केंद्र सरकार ने 2014 में कर्नाटक के 11 शहरों के नाम बदलने को मंजूरी दे दी थी, जिनमें बैंगलोर को बेंगलुरू के रूप में शामिल किया गया था।