दैनिक भास्कर हिंदी: अरुणाचल-यूपी में BJP की बड़ी जीत, साउथ और पं. बंगाल में नहीं चला जादू

December 24th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले 21 दिसंबर को देश के 4 राज्यों की 5 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव हुए थे। इन 5 में से 3 सीटों पर बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है। यह 5 सीटें अरुणाचल प्रदेश की पाक्के कसांग और लिकाबली, उत्तरप्रदेश की सिकंदरा सीट, पश्चिम बंगाल की सबंग सीट और चेन्नई की आर. के. नगर सीट है। इनमें से पाक्के कसांग, लिकाबली और सिकंदरा सीट पर बीजेपी ने बाजी मार ली है, जबकि पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में बीजेपी का जादू नहीं चला है।

अरुणाचल में मोदी लहर
पाक्के कसांग सीट पर बीजेपी के बी. आर. वाघे ने 475 वोटों के कम अंतर से जीत दर्ज करके कांग्रेस के अपने एकमात्र प्रतिद्वंद्वी और पूर्व उपमुख्यमंत्री कामेंग डोलो को पराजित किया। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डी. जे. भट्टाचार्य ने बताया कि वाघे को 3,517 मत मिले जबकि डोलो को 3,042 वोट प्राप्त हुए। लिकाबली सीट पर बीजेपी के कार्दो नेयिगयोर ने PPA के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गुमके रिबा को 305 मतों से हराकर जीत दर्ज की। बीजेपी उम्मीदवार को 3,461 मत मिले जबकि पीपीए उम्मीदवार को 3,156 वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार मोदाम दिनी को केवल 362 मत मिले।

 


यूपी में सत्तारुढ़ बीजेपी ने सिकंदरा विधानसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है। इस सीट के उपचुनाव में बीजेपी ने 11 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की। बीजेपी के अजीत सिंह पाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एसपी की सीमा सचान को 11 हजार 861 मतों से पराजित किया। पाल को 73 हजार 284 जबकि सीमा को 61 हजार 423 वोट मिले। कांग्रेस प्रत्याशी प्रभाकर पाण्डेय को 19 हजार 84 वोट ही प्राप्त हुए।

 


सबंग सीट पर TMC का कब्जा
पश्चिम बंगाल में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस ने सबंग सीट पर अपना कब्जा जमा लिया है। यहां से टीएमसी की गीता रानी भूइयां ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीएम की रीता मंडल को 64 हजार से भी अधिक मतों से हराया। TMC उम्मीदवार को 1,06,179 जबकि रीता मंडल को 41,987 वोट हासिल हुए। पहले यह सीट कांग्रेस के कब्जे में थी, लेकिन बीजेपी उम्मीदवार ने कांग्रेस प्रत्याशी से अधिक वोट हासिल किए। बीजेपी की अंतरा भट्टाचार्य को 37,476 मत प्राप्त हुए, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी चिरंजीव भौमिक को 18,060 मतों से संतोष करना पड़ा। कांग्रेस विधायक मानस भूइयां के विधानसभा से इस्तीफा देकर तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुआ था।

 


जयललिता की सीट पर दिनाकरण का कब्जा
तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निधन के बाद खाली हुई तमिलनाडु की राधाकृष्णन नगर (आरके नगर) विधानसभा सीट पर दिनाकरण ने जीत हासिल कर ली है। इस सीट पर 59 उम्मीदवार मैदान में थे, लेकिन ये लड़ाई AIADMK के दोनों गुटों में थी। शशिकला कैंप के समर्थक माने जाने वाले टीटीवी दिनाकरण ने इस चुनाव में निर्दलीय प्रत्यासी के तौर पर जीत हासिल की।