Budget 2019: मोदी सरकार का चुनावी दांव, ग्रामीण बजट में कर सकती है 16% इजाफा !

Budget 2019 Live Updates, Budget 2019, 16% increase in rural budget, Budget for farmers
Budget 2019: मोदी सरकार का चुनावी दांव, ग्रामीण बजट में कर सकती है 16% इजाफा !
Budget 2019: मोदी सरकार का चुनावी दांव, ग्रामीण बजट में कर सकती है 16% इजाफा !
हाईलाइट
  • अंतरिम बजट में ग्रामीण क्षेत्र के लिए 18.25 अरब डॉलर का प्रावधान किया जा सकता है।
  • किसान हितैषी हो सकता है मोदी सरकार का अंतरिम बजट
  • सरकार ग्रामीण बजट में 16 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मोदी सरकार आज (शुक्रवार) को अपना अंतरिम बजट पेश करने जा रही है। सरकार की पूरी कोशिश मतदाताओं को रिझाने की होगी। जानकारी के मुताबिक सरकार ग्रामीण बजट में 16 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। मोदी सरकार का ये कदम किसान मतदाताओं को अपने पाले में लाने की लिए उठा रही है। बता दें कि लगातार किसान अपनी मांगे पूरी न होने की वजह से नाराज चल रहे हैं। जिसका खामियाजा हाल ही में बीजेपी को राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव उठाना पड़ा था। 

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक मोदी सरकार चुनाव से पहले अपने अंतरिम बजट में ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1.3 ट्रिलियन रूपये यानी 18.25 अरब डॉलर का प्रावधान कर सकती है। पिछले बार ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1.12 ट्रिलियन रुपये के बजट का प्रावधान किया गया था। वर्तमान में मोदी सरकार पर ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में जोर देने का दबाव है। जिसके चलते आज वित्तमंत्री पीयूष गोयल लोकसभा में अपने बजट भाषण के दौरान ग्रामीण बजट को बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं। 

गौरतलब है कि पिछले साल फसल के कम दाम मिलने और महंगाई बढ़ने से किसान नाराज हैं। महाराष्ट्र, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों से किसानों ने दिल्ली तक रैली निकालकर अपनी मांगो को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मोदी सरकार की नीतियों से भी लोग खफा हैं। इसी का नतीजा था कि हालिया विधानसभा चुनावों में बीजेपी के हाथों तीन राज्यों में अपनी सत्ता गंवा दी थी। ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार किसानों की नाराजगी दूर करने की पूरी कोशिश अपने आखिरी बजट के जरिए करेगी। 

Created On :   1 Feb 2019 3:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story