दैनिक भास्कर हिंदी: भंडारा-गोंदिया में 200 EVM खराब, मतदान में दिक्कत

May 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया और पालघर लोकसभा उपचुनाव के लिए वोट डाल जा रहे हैं। इसी बीच खबर मिली कि भंडारा – गोंदिया लोकसभा मतदान के चलते दोनो जिलों की करीब 200 EVM मशीनें खराब हो गई। जिसके कारण मतदान में दिक्कत आ रही है। इन सीटों पर चुनाव सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक होगा। भंडारा-गोंदिया में 2149 और पालघर में 2097 बूथ पर मतदान हैं। दोनों सीटों पर 5360 VVPAT मशीनों का इस्तेमाल हो हो रहा है। भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनाव में भाजपा और राष्ट्रवादी कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर है, जबकि पालघर लोकसभा उपचुनाव में सत्ताधारी भाजपा और सहयोगी शिवसेना में भिड़ंत है।

 



साल 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले प्रदेश में दो सीटों पर होने वाला उपचुनाव प्रदेश के चारों प्रमुख दलों के लिए सेमी फाइनल माना जा रहा है। शिवसेना ने आगामी चुनाव अकेले लड़ने की घोषणा जनवरी महीने में की थी। इसके बाद से पार्टी के लिए यह पहला बड़ा चुनाव है जो कि अपने सहयोगी भाजपा के खिलाफ लड़ रही है। पालघर में भाजपा को झटके देने के बाद शिवसेना पर सबसे बेहदर प्रदर्शन करने का दबाव है।

 

 



मैदान में कुल 18 उम्मीदवार


भंडारा-गोंदिया सीट पर उपचुनाव में कुल 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस के उम्मीदवार मधुकर कुकडे और भाजपा के उम्मीदवार हेमंत पटले के बीच मुकाबला है। जबकि पालघर सीट पर कुल 7 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर शिवसेना के प्रत्याशी श्रीनिवास वनगा और भाजपा के प्रत्याशी राजेंद्र गावित के बीच कांटे की टक्कर है। इस सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी दामोदर शिंगडा और बहुजन विकास आघाड़ी के प्रत्याशी बलिराम जाधव भी डटकर मुकाबला कर रहे हैं। भंडारा-गोंदिया की सीट पर भाजपा के सांसद रहे नाना पटोले के इस्तीफा देने से उपचुनाव हो रहा है। पालघर की सीट भाजपा के सांसद रहे चिंतामण वनगा के निधन से रिक्त हुई है। शिवसेना ने भाजपा के पूर्व सांसद चिंतामण के बेटे श्रीनिवास को टिकट दिया है।


दोनों सीटों पर मतदाता


भंडारा-गोंदिया में कुल मिला करके 17 लाख 60 हजार 141 मतदाता हैं। जिसमें पुरुष मतदाता 8 लाख 83 हजार 249 और महिला मतदाता 8 लाख 76 हजार 890 हैं। जबकि पालघर में कुल 17 लाख 31 हजार 77 मतदाता हैं। जिसमें पुरुष मतदाता 9 लाख 7 हजार 400 और महिला मतदाता 8 लाख 23 हजार 592 हैं। वहीं दोनों सीटों पर मिलाकर 85 किन्नर वोटर हैं।


लगभग 82 प्रतिशत मतदान


इसके पहले प्रदेश के 31 जिलों की 561 ग्राम पंचायतों के चुनाव और 174 ग्राम पंचायतों में 237 रिक्त पदों के उपचुनाव में लगभग 82 प्रतिशत मतदान हुआ। रविवार को राज्य चुनाव आयुक्त जे एस सहारिया ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पालघर, भंडारा और गोंदिया इन तीन जिलों को छोड़कर बाकी के सभी जिलों में चुनावी नतीजें 28 मई को घोषित किए जाएंगे। पालघर और भंडारा - गोंदिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव होने के कारण इन जिलों में मतगणना 4 जून को होगी।