सीबीआरआई उपकरण लगाकर 28 अगस्त तक नजारे को हर पल करेगा कैमरे में कैद

CBRI will capture every moment in the camera by installing equipment till August 28 in Twin Tower
सीबीआरआई उपकरण लगाकर 28 अगस्त तक नजारे को हर पल करेगा कैमरे में कैद
ट्विन टावर सीबीआरआई उपकरण लगाकर 28 अगस्त तक नजारे को हर पल करेगा कैमरे में कैद
हाईलाइट
  • ट्विन टावर का मॉडल बनाकर कंप्यूटर पर ट्रायल किया गया है

डिजिटल डेस्क, नोएडा। सुपरटेक ट्विन टावर शुक्रवार तक अंतिम ब्लास्ट के लिए तैयार हो जाएगा। 3700 किलो विस्फोटक लगाने का काम पूरा हो चुका है। अब विस्फोट को को तार से जोड़ने का काम चल रहा है, अंतिम ब्लास्ट रविवार दोपहर 2:30 बजे होगा। सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट (सीबीआरआई) 25 अगस्त से ट्विन टावर का अध्ययन करेगा। इस दौरान सीबीआरआई तैयारियों के अलावा अंतिम ब्लास्ट की पल पल की हलचल पर नजर रखेगा।

दरअसल, देश में कई ऐसे पुरानी शहर है जहां पर पुरानी बसावट को हटाकर नए तरीके से उसे विकसित करने का मंथन चल रहा है। इसके लिए काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। यही वजह है कि ट्विन टावर जैसी ऊंची इमारत को गिराने की प्रक्रिया का अध्यन भविष्य के विकास के लिए काफी अहम साबित होगा।

सीबीआरआई की ओर से ड्रोन कैमरे, थर्मल सेंसर, आरजीवी कैमरे सहित कई उपकरण मौके पर लगाए जाएंगे। 25 अगस्त को सीबीआरआई काम शुरू कर देगा और 28 अगस्त तक पल पल को कैमरे में कैद कर हर प्वाइंट पर अध्यन किया जाएगा।

एडिफिस इंजीनियरिंग कंपनी की ओर से ट्विन टावर का मॉडल बनाकर कंप्यूटर पर ट्रायल किया गया है और हर पहलू का अध्ययन किया जा रहा है। 25 अगस्त को भी एक मॉक ड्रिल होगी, ताकि हर तरीके से सिक्योरिटी और अन्य साधनों को चेक कर लिया जाए।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Aug 2022 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story