दैनिक भास्कर हिंदी: मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- दिसंबर में होंगे गुजरात विधानसभा चुनाव

October 11th, 2017

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के बारे में मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोति ने एक बड़ा बयान दिया है। अपने बयान में उन्होंने दिसंबर में गुजरात विधानसभा चुनाव होने के संकेत दिए हैं। एके ज्योती की अध्यक्षता में चुनाव आयोग के अधिकारियों की एक टीम चुनाव तैयारियों का आकलन करने के लिए गुजरात दौरे पर थी। इसी दौरान मीडिया के सवालों पर जोति ने कहा, 'वर्तमान गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले वर्ष जनवरी के तीसरे हफ्ते में खत्म हो रहा है। ऐसे में चुनाव दिसंबर में होने तय हैं।'

गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आई इस टीम में CEC एके जोती, चुनाव आयुक्त ओपी रावत और सुनील अरोड़ा सहित 12 अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। मंगलवार को संपन्न हुए इस दौरे के बाद सभी अधिकारी राज्य में चुनाव की तैयारियों को लेकर संतुष्ट नजर आए। एके जोती से जब इस बारे में पूछा गया कि गुजरात में चुनाव एक चरण में होंगे या दो तो इसके जवाब में वे बोले कि यह कहना अभी मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग गुजरात दौरे के दौरान एकत्रित इनपुट पर विचार करने के बाद यह फैसला लेगा।

एके जोति ने यह भी बताया कि गुजरात में 50 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदाता मतदान सत्यापन पर्ची (VVPAT) मशीनों का प्रयोग होगा। साथ ही उन्होंने कहा है कि पहली बार चुनाव आयोग गुजरात के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सर्वमहिला मतदान केंद्र शुरू करेगा।

गौरतलब है कि गुजरात चुनाव के साथ-साथ इस साल के अंत में हिमाचल प्रदेश के भी विधानसभा चुनाव होने हैं। बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियां विधानसभा चुनाव को लेकर कमर कस चुकी हैं। दोनों राज्यों में शीर्ष नेता लगातार चुनावी दौरे कर रहे हैं। हाल ही में पीएम मोदी का गुजरात दौरा खत्म हुआ है, जबकि राहुल गांधी वर्तमान में अपने गुजरात दौरे पर हैं। बता दें कि इस बार के गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी भी मैदान में उतरने की तैयारी कर चुकी है। वहीं शिवसेना की ओर से हार्दिक पटेल भी बीजेपी-कांग्रेस के सामने चुनौती खड़ी करेंगे।