युवा टीमों के साथ जानी-मानी हस्तियां इंडियन स्वछता लीग से जुड़ीं

Celebrities join Indian Swachhata League along with youth teams
युवा टीमों के साथ जानी-मानी हस्तियां इंडियन स्वछता लीग से जुड़ीं
इंडियन स्वच्छता लीग युवा टीमों के साथ जानी-मानी हस्तियां इंडियन स्वछता लीग से जुड़ीं
हाईलाइट
  • कई शहरों में होगी प्रतियोगिता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बनारसी वारियर्स, गांधीनगर के ग्रीन गार्जियन्स, नवी मुंबई ईसीओ नाइट्स, आरा योद्धा, बारबती बेकन्स, चंडीगढ़ चैलेंजर्स, इनक्रेडिबल स्वच्छ इंदौरी -- ये सब नाम किसी स्पोर्ट्स टीम के नहीं बल्कि उन युवाओं के समूह के नाम हैं जिन्होंने इंडियन स्वच्छता लीग (आईएसएल) में भाग लेने के लिए टीमों का गठन किया है।

शहरी मामलों के मंत्रालय के तत्वावधान में, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा 9 सितंबर को आईएसएल का शुभारंभ किया गया और अब तक, 18,000 से अधिक शहरों के लाखों नागरिकों ने अपने अपने शहरों को कचरा मुक्त रखने के कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया है।

लीग में भाग लेने वाले शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के प्रतिशत के आधार पर अधिकतम भागीदारी वाले शीर्ष तीन राज्य ओडिशा -100 प्रतिशत, असम- 99 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ - 97 प्रतिशत हैं।

युवाओं के नेतृत्व में इस अनूठी प्रतियोगिता में क्रिकेटर वेंकटेश अय्यर इनक्रेडिबल स्वच्छ इंदौरी का समर्थन करेंगे, जबकि प्रसिद्ध गायक और पद्म पुरस्कार विजेता शंकर महादेवन नवी मुंबई ईसीओ नाइट्स के लिए गाना गाएंगे। सांसद और अभिनेत्री किरण खेर, गायक बी प्राक, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा चंडीगढ़ का समर्थन करते हुए दिखाई देंगे।

स्थानीय राजनीतिक प्रतिनिधि और वीआईपी, मंत्री, सांसद, विधायक, मेयर, पार्षद, ब्रांड एंबेसडर भी विभिन्न गतिविधियों को हरी झंडी दिखाने और भीड़ जुटाने में लगे हुए हैं। चंडीगढ़ के पार्षद महेशिंदर सिंह सिद्धू, तिरुपति के मेयर बी.आर. सिरीशा, तिरुपति आयुक्त अनुपमा अंजलि, तिरुपति विधायक भुमना करुणाकर रेड्डी, इंदौर के मेयर, आईएमसी पुष्यमित्र भार्गव लीग में शामिल हुए हैं।

शहर की टीमें स्मारकों, पर्यटकों के आकर्षण केंद्र और समुद्र तटों के पास के स्थानों को साफ करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी।

जिन स्थानों पर ये अभियान चलाया जाएगा उनमें गया - विष्णुपद, सीताकुंड, अक्षयवती; आगरा - ताजगंज; अयोध्या - नयाघाट; फतेहपुर सीकरी - बुलंद दरवाजा; लखनऊ में लालबाग; वाराणसी में अस्सी घाट; साबरमती नदी के सामने अटल ब्रिज, गांधी आश्रम; गुजरात - सरदार पटेल की मूर्ति वाला स्थान, गोमती नदी; मुंबई - कफ परेड, वर्ली किला, जुहू चौपाटी; इंदौर - मेघदूत गार्डन; लोनावला में खंडाला झील शामिल हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story