"कोविशील्ड" की 20 करोड़ और "जाइडस आरएनए वैक्स" की 1 करोड़ खुराक खरीदेगा केंद्र

Center to buy 20 crores of Covishield, 1 crore doses of Zydus RNA Wax this month
"कोविशील्ड" की 20 करोड़ और "जाइडस आरएनए वैक्स" की 1 करोड़ खुराक खरीदेगा केंद्र
कोरोना वैक्सीन "कोविशील्ड" की 20 करोड़ और "जाइडस आरएनए वैक्स" की 1 करोड़ खुराक खरीदेगा केंद्र
हाईलाइट
  • इस महीने कोविशील्ड की 20 करोड़
  • जाइडस आरएनए वैक्स की 1 करोड़ खुराक खरीदेगा केंद्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार की हर महीने 25 करोड़ वैक्सीन की खुराक खरीदने की योजना के बीच, एक शीर्ष सरकारी सूत्र ने कहा कि सितंबर के अंत तक केंद्र जाइडस डीएनए कोविड वैक्सीन की 1 करोड़ खुराक खरीद सकता है।

सूत्र ने कहा, भारत सरकार इस महीने कोविशील्ड की लगभग 20 करोड़ खुराक और कोवैक्सीन की 3.5 करोड़ खुराक की खरीद करेगी, और लक्ष्य प्रतिमाह 25 करोड़ से अधिक खुराक की खरीद का है। सूत्र के अनुसार, अक्टूबर के पहले सप्ताह तक 100 करोड़ टीकाकरण की उम्मीद है।

यह कहते हुए कि देश में टीकों की कोई कमी नहीं है, सूत्र ने कहा कि केंद्र बिना किसी देरी के वास्तविक समय में राज्यों को जितनी जरूरत हो, उतनी वैक्सीन खुराक की आपूर्ति करने में सक्षम है। सूत्र ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसी महीने कोविशील्ड की 20 करोड़ डोज देगा। पिछले महीने एसआईआई ने कोविशील्ड की 19 करोड़ खुराक की आपूर्ति की थी।

सूत्र ने यह भी कहा कि टीके की पहली खुराक देने के लिए मतदान वाले राज्य सर्वोच्च प्राथमिकता सूची में हैं। भारत ने शुक्रवार को एक ही दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन डोज देने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन को चिह्न्ति करने के लिए वैक्सीन सेवा अभियान के तहत 2.5 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक देने का मील का पत्थर हासिल किया गया।

(आईएएनएस)

Created On :   18 Sep 2021 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story