comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Covid-19: कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें ले रही कड़े फैसले

Covid-19: कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें ले रही कड़े फैसले

हाईलाइट

  • मध्यप्रदेश के सभी शहरों में शनिवार-रविवार के लॉकडाउन
  • उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और नोएडा में सभी शिक्षण संस्थान 17 अप्रैल तक बंद
  • छत्तीसगढ़ में राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन और नाईट कर्फ्यू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार व राज्य सरकार ने अहम फैसले लिए हैं। कोरोना संक्रमण से जंग जीतने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना की तेज रफ्तार से कई राज्यों और शहरों में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। इसके चलते राज्यों में एक बार फिर लॉकडाउन जैसी परिस्थिति बन गई है। 

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,26,789 नए मामले सामने आए है। राजधानी दिल्ली के बाद कई राज्यों शहरों ने नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। पंजाब में भी 30 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी कर दिया है।मध्यप्रदेश के सभी शहरों में वीकेंड लॉकडाउन लगाया है। बुधवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रयागराज,वाराणसी और कानपूर में भी नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। कई जगहों पर कोरोना के मरीजों की संख्या इतनी ज्यादा बढ़ गई है की अस्पतालों में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन बेड में कमी आ गई है

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की मौजूदा हालात देखते हुए मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है। सभी राज्यों के सीएम और उच्च अधिकारियों को बैठक में शामिल किया जाएगा।बता दें की बैठक में वीडियों काफ्रेंसिग के जरियें चर्चा की जाएगी। 

मध्यप्रदेश में कोरोना की स्थिति
मध्यप्रदेश में बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज अहम फैसला लिया है। मध्यप्रदेश के सभी शहरों में शनिवार-रविवार के लॉकडाउन की शिवराज सिंह चौहान घोषणा की है। उन्होंने कहा की लॉकडाउन कल शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा यह निर्णय प्रदेश में 24 घंटो के अंदर 4324 मरीज मिलने के बाद लिया गया है। 

बता दें की मध्यप्रदेश के कई शहरों में साप्ताहिक लॉकडाउन भी लागू किया गया है। रतलाम जिलें में 9 दिन का लॉकडाउन रहेगा। यह लॉकडाउन 9 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। वहीं खरगोन,कटनी और बैतूल में सात दिवसीय लॉकडाउन जारी किया गया है। यह लॉकडाउन 6 अप्रैल से 17 अप्रैल तक जारी रहेगा। छिंदवाड़ा में आज गुरुवार 8 अप्रैल से 7 दिन का लॉकडाउन जारी किया है। शिवराज ने लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा कि उनकी मंशा कभी लॉकडाउन की नहीं रही है, लेकिन प्रदेश में 24 घंटों के अंदर 4324 कोरोना के नए मरीज मिलने के बाद यह कदम उठाना पड़ रहा है। उन्होंने लोगों से अपील भी की मास्क लगाए, जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकले और नियमों का पालन करें।

उत्तर प्रदेश में कोरोना की नई गाइडलाइस
वहीं उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और नोएडा में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का निर्णय लिया है। सभी शिक्षण संस्थानों को 17 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश सरकार ने दिए है। गाजियाबाद डीएम अजय शंकर पांडेय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जिले के सभी शिक्षण संस्थाएं, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर 17 अप्रैल तक बंद रहेंगे। 

बता दें कि जिन स्कूल और कॉलेजो में प्रेक्टिकल चल रहे है, वह जारी रहेंगे लेकिन कक्षा लगाने की अनुमति नहीं रहेगी। मॉल और मल्टीप्लेक्स में जाने के लिए टोकन लेना होगा। बैंक्विट हॉल में एक साथ ज्यादा लोगों को इकट्ठा करने की अनुमति नहीं बारी-बारी से मेहमानों को बुलाया जाए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 6,023 मरीज सामने आए। 

छत्तीसगढ़ में भी लॉकडाउन
छत्तीसगढ़ में भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगाने के आदेश जारी किए है। प्रदेश की राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में लॉकडाउन और नाईट कर्फ्यू का फैसला लिया है। सबसे पहले छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन की घोषणा हुई थी। यह लॉकडाउन 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक जारी रहेगा लॉकडाउन के दौरान जिले की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा इसके साथ ही साथ रायपुर के सभी सरकारी और सरकारी निजी कार्यालय, बैंक आदि भी बंद रहेंगे।

हालांकि उद्योगकर्मियों को ये छूट दी गई है कि यदि मजदूर उद्योग परिसर के अंदर ही रहते हैं, तो उस उद्योग का संचालन किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने बताया कि जिलें की सभी दुकानें बंद रहेंगी। पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल सिर्फ सरकारी वाहन, एंबुलेंस, ई-पास वाले वाहन और छत्तीसगढ़ में बिना रुके एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में जाने वालों को दिया जाएगा। सिर्फ जरूरी सेवाओं जैसे मेडिकल की दूकान और दूध-सब्जी वालों को ही खोलने की अनुमति रहेंगी।

महराष्ट्र में कोरोना विसफोट को देखते हुए प्रदेश की उद्धव ठाकरे सरकार ने नियमों को और सख्त कर दिया है। प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। इसके तहत शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 8 बजे तक प्रदेश में लॉकडाउन रहेगा।

कमेंट करें
3vrIa