मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा राज्यों को आत्मनिर्भर होने की जरूरत

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan said that states need to be self-reliant
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा राज्यों को आत्मनिर्भर होने की जरूरत
आत्मनिर्भर भारत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा राज्यों को आत्मनिर्भर होने की जरूरत
हाईलाइट
  • आत्मनिर्भर बनना होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को कहा कि अगर हमें भारत को आत्मनिर्भर बनाना है तो राज्यों को पहले आत्मनिर्भर बनना होगा।

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड के प्रकोप के दौरान आत्मनिर्भर भारत का मंत्र दिया और मेरी सरकार ने मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक रोडमैप तैयार किया। चौहान ने आत्मनिर्भर भारत बनाने में राज्यों की भूमिका पर नई दिल्ली में आयोजित राज्य नीति सम्मेलन में अपने वर्चुअल संबोधन में एक आत्मनिर्भर राज्य के लिए चार महत्वपूर्ण स्तंभों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि एक आत्मनिर्भर राज्य के लिए चार स्तंभों - बुनियादी ढांचा, सुशासन, स्वास्थ्य और शिक्षा, और अर्थव्यवस्था और रोजगार - को मजबूत करने की जरूरत है। चौहान ने कहा जब भी हम अर्थव्यवस्था और रोजगार के बारे में बात करते हैं तो पहले दो स्तंभ  बुनियादी ढांचा और सुशासन - अधिक महत्व रखते हैं। उन्होंने कहा हमने नर्मदा एक्सप्रेसवे विकसित किया है जो राज्य की जीवन रेखा है।

चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश युवाओं में कौशल विकास के दो महत्वपूर्ण लक्ष्य नौकरी चाहने वाले के स्थान पर रोजगार सृजनकर्ता बनने की दिशा में कार्य कर रहा है और दूसरा मध्यप्रदेश को निवेश के लिए राज्य के रूप में विकसित करना है। उन्होंने कहा मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कोविड -19 महामारी के दौरान भी हमारी औद्योगिक इकाइयों ने 2019 से 2021 तक 49 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। इस अवधि के दौरान प्रस्तावित निवेश में कुल 67 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश के अलावा हम एमएसएमई पर भी ध्यान दे रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा भारत सरकार ने 13 क्लस्टर विकसित किए हैं जहां काम चल रहा है। राज्य मध्यम और लघु उद्योगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक जिला एक उत्पाद पहल के साथ आगे आया है।

उन्होंने कहा हम पीएम मोदी के वोकल फॉर लोकल के आह्वान की दिशा में काम कर रहे हैं। राज्य को गारमेंट हब के रूप में विकसित करने के लिए, हमने औद्योगिक संवर्धन नीति, 2014 में कई बदलाव किए हैं। चौहान ने कहा राज्य ने इथेनॉल नीति भी जारी की है और हम हर साल 200 करोड़ लीटर से अधिक इथेनॉल का उत्पादन करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   7 Dec 2021 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story