क्रिश्चियन युनाइटेड फोरम ने 1971 में भारत की जीत की 50वीं वर्षगांठ मनाई

Christian United Forum celebrates 50th anniversary of Indias victory in 1971
क्रिश्चियन युनाइटेड फोरम ने 1971 में भारत की जीत की 50वीं वर्षगांठ मनाई
भारत-पाकिस्तान युद्ध क्रिश्चियन युनाइटेड फोरम ने 1971 में भारत की जीत की 50वीं वर्षगांठ मनाई
हाईलाइट
  • रविवार को बेंगलुरु के सेंट मैरी चर्च में विजय कुमार और कर्नल विनोद जोशी को सम्मानित किया

डिजिटल डेस्क,बेंगलुरु। भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 10/11, 1971 की रात को हरार कलां हमले की 50वीं वर्षगांठ मनाने के लिए, बेंगलुरु में क्रिश्चियन युनाइटेड फोरम ने दो जीवित युद्ध नायकों को सम्मानित किया है।

रविवार को बेंगलुरु के राममूर्ति नगर स्थित सेंट मैरी चर्च में आयोजित समारोह में युद्ध नायकों- ब्रिगेडियर विजय कुमार और कर्नल विनोद जोशी को सम्मानित किया गया।

ब्रिगेडियर विजय कुमार ने दूसरे लेफ्टिनेंट डेविड अलेक्जेंडर देवदासन के साथ कई युद्ध लड़े हैं - 1962 में लद्दाख सेक्टर में चीन के खिलाफ, 1965 कारगिल में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध और 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध (पंजाब, शकरगढ़ सेक्टर में)।

कुमार को 1965 और 1971 के युद्धों में उनकी अनुकरणीय भागीदारी के लिए दो बार वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था।

कर्नल विनोद जोशी ने 1962 में चीन के खिलाफ चुशुल में युद्ध और 1971 में बांग्लादेश में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में भाग लिया और बांग्लादेश की मुक्ति में योगदान दिया। बड़ी संख्या में पाकिस्तानी सैनिकों ने उसके सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

टी.जे. फोरम के अध्यक्ष अब्राहम ने कहा, हमने विशेष रूप से दूसरे लेफ्टिनेंट डेविड अलेक्जेंडर देवदासन की वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की, जो डब्ल्यू कंपनी की एक प्लाटून की कमान संभाल रहे थे, जिन्होंने पाकिस्तानी मीडियम मशीन को चुप कराने में सराहनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा, अपनी लाइन से अलग होने के अपने दूसरे निर्णय के साथ, पाकिस्तानी बंकर में अकेले चार्ज करना और एक ग्रेनाइट फेंकना, बंकर को नष्ट करने के लिए। उनकी समय पर आत्म-बलिदान कार्रवाई ने भारतीय सेना को आगे बढ़ने और अंत में 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में पाकिस्तानी सेना को हराने का मार्ग प्रशस्त किया।

उन्होंने कहा कि लेफ्टिनेंट डेविड एलेक्जेंडर देवदासन का शरीर, जिसमें 18 गोलियां लगी थीं, उनके हाथों से उनके गले में जंजीर में कसकर बंधा हुआ पाया गया।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और अन्य सम्मानित रक्षा कर्मियों के लिए संवेदना व्यक्त की गई और मोमबत्ती की रोशनी में प्रार्थना की गई, जिन्होंने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपनी जान गंवा दी।

इस कार्यक्रम का आयोजन सेंट मैरी चर्च, राममूर्ति नगर के पैरिश पुजारी फादर डोनी द्वारा किया गया था। क्रिश्चियन युनाइटेड फोरम और अन्य पदाधिकारी पीटर जॉर्ज, ऐडा डीकुन्हा, नतालिन विलियम्स और ग्रेसी पीटर उपस्थित थे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   13 Dec 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story