कहर बरपाएगी सर्दी: सर्दी से अभी नहीं मिलेगी राहत, दिल्ली उत्तरप्रदेश में जारी सर्दी का सितम, एमपी में अलर्ट और राजस्थान में कोहरा बनेगा आफत

January 18th, 2022

हाईलाइट

  • आने वाले दिनों में ठंड का प्रभाव और बढ़ेगा।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। देश की राजधानी समेत कई राज्यों में खासकर उत्तर भारत के राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। और मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में यहां ठंड कम होने की उम्मीद नहीं दिख रही है। आपको बता दें मौसम विभाग के के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा,मध्य प्रदेश और राजस्थान में ठंड के प्रकोप की बढ़ने की संभावना है।      

                                                                                                                                                                                     

दरअसल भारत मौसम विभाग  के अनुसार ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी से उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है। जिससे आने वाले दिनों में ठंड का प्रभाव और बढ़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार ठंड का असर पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ ही  पूर्व तथा उत्तर-पश्चिम राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों पर दिखाई देगा। ठंड का असर आने वाले 2 दिनों में भी जारी रहेगा। साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में भी इन राज्यों पर ठंड का असर जारी रह सकता है। 

दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी राहत नहीं

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी ठंड से अभी राहत नहीं है।  हांलाकि उम्मीद की जा रही है कि आने वाले सप्ताह से  ठंड का असर कम हो सकता है। 

 

एमपी में ऑरेंज अलर्ट
 देश का हृदय कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में पहले से ही कड़ाके की ठंड लग रही है। यहां कई जिलों पर हुई बारिश ने किसानों की फसल को भारी मात्रा में नुकसान पंहुचाया है। और अब चल रही ठंडी लहर ने लोगों की ठिठुरन और भी बढ़ा दी है।

                                                                                                                                              

                                          

इसके साथ ही मौसम विभाग ने ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों सहित भोपाल, इंदौर, जबलपुर और अन्य जिलों में घने कोहरे छाए रहने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में आने वाले 2 दिनों के में शीतलहर वाले स्थानों के लिए ऑरेंज अलर्ट और शीतल दिन व कोहरे के लिए येलो अलर्ट जारी किए हैं। 

                                                                                                               

प्रदेश के कुछ संभागों और जिलों में ठंडे दिन को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।  भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल संभागों के साथ ही उज्जैन, रतलाम, नरसिंहपुर, सिवनी, शाजापुर,धार, खंडवा, बैतूल और सतना जिले भी शामिल है। 

                                             

राजस्थान में घना कोहरा 

राजस्थान में भी लगातार कडाके की ठंड लग रही है। बीते दिनों प्रदेश में राजधानी जयपुर सहित कई शहरों में घना कोहरा छाया रहा है। राज्य में करीब एक हफ्ते से यह स्थिति है कि दिन में दोपहर 12 बजे के बाद धूप देखने को मिल रही है। आने वाले दिनों में भी तेज कोहरा रहने की आशंका है।  

खबरें और भी हैं...