दैनिक भास्कर हिंदी: गड़चिरोली: नक्सलियों के खिलाफ सबसे बड़ी कार्रवाई, 37 नक्सली ढेर

April 25th, 2018

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। महाराष्ट्र के गड़चिरोली में पुलिस की कामयाबी का सिलसिला जारी है। सोमवार रात 11 और नक्सलियों के शव बरामद किए गए। ये शव इंद्रावती नदी में मिले हैं। माना जा रहा है कि नदी पार करते वक्त ये उसमें डूब गए। इससे पहले रविवार को 16 और सोमवार को 6 नक्सलियों को ढेर करने में बड़ी कामयाबी मिली थी। हालांकि मंगलवार दोपहर तक नक्सलियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 37 हो गया है।  नक्सलियों के खिलाफ ये देश में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। इस बड़े ऑपरेशन के बाद जवानों का जश्न मनाते हुए वीडियो भी सामने आया है, जिसमें हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी के गानों पर जवान झूमत-थिरकते दिखाई दे रहे हैं।

 

नदी पार करते वक्त डूब गए नक्सली

 

भामरागढ़ तहसील के कसनासुर-बोरिया जंगल में रविवार सुबह हुई भीषण मुठभेड़ में 16 नक्सलियों को ढेर करने के बाद सोमवार देर रात इसी घटनास्थल के इंद्रावती नदी तट पर पुलिस ने 11 नक्सलियों के शव को बरामद किया है। वहीं अन्य एक घटना में सोमवार की देर शाम अहेरी तहसील के जिमलगट्टा-राजाराम खांदला जंगल क्षेत्र में हुई भीषण मुठभेड़ में सी-60 कमांडोज ने 6 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। बीते 48 घंटों में गड़चिरोली जिला पुलिस ने नक्सलियों की कमर तोड़ते हुए कुल 37 नक्सलियों को मारने में सफलता अर्जित की है। यह सफलता पूरे देश की बड़ी सफलता मानी जा रहीं है।

 

 

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कसनासुर-बोरिया जंगल क्षेत्र में हुई मुठभेड़ के बाद कई नक्सली घायल अवस्था में घटनास्थल से फरार होने में कामयाब हुए थे। कसनासुर-बोरिया जंगल क्षेत्र छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा से सटी इंद्रावती नदी तट पर है। नदी को पार करने के प्रयास में 11 नक्सली नदी में ही डूबकर मृत हो गये। सोमवार देर शाम जब अतिरिक्त जवानों की फौज ने घटनास्थल का परिक्षण किया तो इंद्रावती नदी तट पर पुन: 11 नक्सलियों के शव बरामद किये गये।

 

 

 

सपना चौधरी के गाने पर जवानों का डांस

जवानों के जश्न का  एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में जवान सपना चौधरी के गाने पर डांस करते नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि रविवार के बाद एक बार फिर सोमवार को सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें 6 नक्सलियों को मार गिराया। मंगलवार को यह आंकड़ा 33 पर पहुँच गया है. 

WATCH: Jawans celebrate after completing two successful encounters at two different locations in Gadchiroli. #Maharashtra pic.twitter.com/pSrSce6pAH

 

रविवार को महाराष्ट्र- छत्तीसगढ़ सीमा पर मुठभेड़

रविवार की सुबह भामरागढ़ में महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे कसनापुर-बोरिया जंगल क्षेत्र में इंद्रावती नदी तट पर विशेष अभियान दल (C-60) के कमांडो और CRPF की 9वीं बटालियन के जवानों ने मिलकर मुठभेड़ में 16 नक्सलियों को ढेर किया था। इनमें दो डिविजनल कमांडर  श्रीनू  और साईनाथ भी शामिल थे। दोनों पर प्रदेश सरकार ने 16-16 लाख रुपए का इनाम घोषित कर रखा था। साईनाथ के खिलाफ कई थानों में 75 केस और श्रीनू के खिलाफ 82 मुकदमें दर्ज थे।


मारे गए 16 में से 11 नक्सलियों की हुई शिनाख्त

रविवार को हुई मुठभेड़ में मारे गए 16 में से सिर्फ 11 नक्सलियों के शवों की शिनाख्त हो पाई थी। बाकी नक्सलियों के शवों की शिनाख्त की कोशिश जारी है।नक्सलियों में फूट के कारण मिल रही पुख्ता सूचना महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक सतीश माथुर ने बताया कि नक्सलियों के पास अब सरेंडर करने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है। नक्सलियों में आपसी फूट के कारण हमें पुख्ता जानकारियां मिल रही हैं। इन्ही सूचनाओं के चलते कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नक्सलियों के बारे में सूचना देने वालों को मोटी रकम इनाम के तौर पर दी जाती है। जिससे सही सूचना मिल पा रही है।