दैनिक भास्कर हिंदी: कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की शिकायत, पालघर में उड़ाई आचार संहिता की धज्जियां

June 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कांग्रेस ने पालघर में हुए लोकसभा उपचुनाव में सत्ताधारी BJP पर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने और लोकतंत्र को शर्मसार करने का आरोप लगाया है। महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन सावंत के नेतृत्व में मंगलवार को कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत से मिलकर यहां हुई अनियमितता की जानकारी दी है और इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की है।

‘सत्ता व धन बल के सहारे पालघर में जीती BJP’
प्रतिनिधिमंडल ने आयोग को बताया कि BJP ने सत्ता और धन बल के सहारे पालघर मंे जीत दर्ज की है। अपनी चुनावी सभाओं में मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने कई लोकलुभावन घोषणाएं कर चुनाव आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई तो BJP उम्मीदवार ने चुनाव में तय सीमा से बहुत ज्यादा खर्च करके आयोग के दिशानिर्देशों की अवहेलना की है। कांग्रेस का आरोप है कि BJP के उम्मीदवार ने चुनाव जीतने के लिए लगभग दो करोड़ खर्च किए। सचिन सावंत ने कहा कि स्थानीय चुनाव अधिकारी भी BJP के दबाव में कुछ नहीं कर पाए।

दबाव के चलते स्थानीय चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायतों को पूरी तरह अनसुना किया। यहां तक कि BJP उम्मीदवार द्वारा रोजाना खर्च की गई राशि की कॉपी भी उन्हें उपलब्ध नहीं कराई गई। श्री सावंत ने बताया कि चुनाव आयोग ने उनकी शिकायतों को गौर से सुना है और आश्वासन दिया है कि इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी। प्रतिनिधिमंडल ने आयोग को दिए ज्ञापन में सात मुद्दे रखे हैं। प्रतिनिधिमंडल में सावंत के अलावा रामकिशन ओझा और चंद्रकांत दुबे प्रमुखता से शामिल थे।