दिल्ली: OBC सम्मेलन में राहुल गांधी, मोदी सरकार पर बोला हमला

Congress President Rahul Gandhi address Congress OBC convention in delhi
दिल्ली: OBC सम्मेलन में राहुल गांधी, मोदी सरकार पर बोला हमला
दिल्ली: OBC सम्मेलन में राहुल गांधी, मोदी सरकार पर बोला हमला
हाईलाइट
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज OBC सम्मेलन को संबोधित करेंगे।
  • सम्‍मेलन दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में हो रहा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी चुनावों को लेकर कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज (11 जून) दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित ओबीसी सम्मेलन को संबोधित किया। राहुल गांधी ने बीजेपी और मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा हिंदुस्तान में कौशल की कमी नहीं है। सच्चाई यह है कि आपके अंदर जो हुनर है, उसका आदर नहीं है। उन्होंने रोजगार को लेकर कहा प्रधानमंत्री जी रोजगार की बात नहीं करते, किसानों की बात नहीं करते क्योंकि उनके पास कहने को कुछ बचा नहीं है।
 

 

शिकंजी बेचने वाले ने शुरू की कोका-कोला कंपनी-राहुल

राहुल गांधी ने कहा हिन्‍दुस्‍तान में काम कोई करता है और फायदा किसी और को होता है। उन्होंने कोका कोला कंपनी का जिक्र करते हुए कहा इस कंपनी का मालिक पहले अमेरिका में शिकंजी बेचता था, लेकिन उसके स्किल की पहचान हुई और उसे पैसा मिला। बाद में उसने कोका कोला कंपनी शुरू कर दी। मोदी सरकार पर वार करते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा मोदी जी ने उद्योगपतियों को 2.5 लाख करोड़ रुपये दिए, लेकिन किसान को एक रुपया नहीं दिया, उनकी कर्ज माफी नहीं होने वाली है।

 

2019 लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी में जुटी कांग्रेस

दरअसल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने अपनी रणनीति तय कर ली हैं। कांग्रेस विपक्ष को साथ लाने के साथ ही अपना वोट बैंक भी मजबूत करने की कोशिश कर रही है। जिसके तहत लगातार "संविधान बचाओ अभियान" के बाद अब कांग्रेस ओबीसी सम्मेलन करा रही है। कांग्रेस के इस सम्मेलन में देश भर से ओबीसी समुदाय के लोग इकट्ठा हुए हैं। गौरतलब है कि हाल ही में राहुल गांधी मध्य प्रदेश के मंदसौर पहुंचे थे। जहां उन्होंने किसानों की रैली को संबोधित किया था। 23 अप्रैल को भी राहुल गांधी ने दलित समाज के एक सम्मेलन को भी संबोधित किया था।

 

 

लगातार ऐसे सम्मेलन को देखकर कहा जा सकता है कि 2019 चुनाव को लेकर कांग्रेस पूरी तरह से एक्‍ट‍िव मोड में आ गई है। जिसके लिए वो राजनीतिक समीकरण के साथ ही सोशल इंजीनियरिंग पर भी ध्‍यान दे रही है। ओबीसी अमूमन कांग्रेस का वोटर नहीं रहा है। जिसकी वजह से कांग्रेस अपने सभी ओबीसी नेताओं को एक साथ जोड़कर ब्लॉक लेवल तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। जिससे ओबीसी वोटर्स का भी समर्थन हासिल किया जा सके। राजस्थान में करीब 52 प्रतिशत ओबीसी हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस ओबीसी समुदाय को अपने पक्ष में लाने का प्रयास कर रही है।
 

Created On :   11 Jun 2018 2:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story