शी जिनपिंग से मिलते वक्‍त बहुत टेंशन में थे पीएम नरेंद्र मोदी : राहुल गांधी

congress president rahul gandhi pm narendra modi china visit xi jinping wuhan doklam
शी जिनपिंग से मिलते वक्‍त बहुत टेंशन में थे पीएम नरेंद्र मोदी : राहुल गांधी
शी जिनपिंग से मिलते वक्‍त बहुत टेंशन में थे पीएम नरेंद्र मोदी : राहुल गांधी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय चीन दौरे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुटकी ली है। राहुल ने कहा कि उन्होंने पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात का लाइव फुटेज टीवी पर देखा, जिसमें पीएम मोदी टेंशन में नजर आ रहे थे। राहुल ने ट्वीट करते हुए लिखा, "डियर पीएम, आपके बिना किसी एजेंडे के चीन दौरे का वीडियो फुटेज टीवी पर देखा। आप बहुत टेंशन में थे। आपको एक क्विक रिमाइंडर देता हूं- पहला डोकलाम और दूसरा चीन पाकिस्तान इको कॉरिडोर जो भारतीय इलाके पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) से गुजर रहा है। देश आपको इन जटिल मुद्दों पर बात करते हुए सुनना चाहता है।"

 


गौरतलब है कि पिछले साल डोकलाम में भारतीय और चीनी सेना आमने-सामने आ गई थी और करीब ढाई महीने तक वहां टेंशन का माहौल बना रहा। वहां सड़क बनाने को लेकर विवाद हुआ था। हालांकि बाद में दोनों देशों की सेना पीछे हट गई थी। चीन पाकिस्तान में एक आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) बना रहा है जिसका रास्ता पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है। इस प्रोजेक्ट के तहत चीन भारत से लगी अंतर्राष्ट्रीय सीमा के करीब पूर्वी पाकिस्तान में चौड़ी सड़क का निर्माण करवा रहा है। जिस पर आसानी से जेट लड़ाकू विमान उतारे जा सकते हैं और भारतीय सीमा की जासूसी और निगरानी की जा सकती है।

उधर, चीन के वुहान शहर में शुक्रवार (27 अप्रैल) को शुरू हुए हार्ट टू हार्ट शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति ने बड़ी गर्मजोशी से हाथ मिलाया। चीनी राष्ट्रपति ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए चीन की राजधानी बीजिंग से बाहर जाकर वुहान में पीएम मोदी का स्वागत किया है। इस पर पीएम मोदी ने कहा, "भारत के लोग इस बात पर गर्व महसूस करते हैं कि मैं पहला पीएम हूं जिसे आप राजधानी से बाहर आकर लेने आए हैं।"

 

Created On :   27 April 2018 3:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story