Corona Effect: दिल्ली मेट्रो पर पड़ी कोरोना की मार, कर्मचारियों के वेतन में होगी 50 प्रतिशत की कटौती

Corona Effect: दिल्ली मेट्रो पर पड़ी कोरोना की मार, कर्मचारियों के वेतन में होगी 50 प्रतिशत की कटौती

डिजिटल डेस्क, नई​ दिल्ली। कोरोना वायरस और लॉकडाउन का असर लोगों की नौकरी और उनकी सैलरी पर पड़ रहा है। कई महीनों से दिल्ली मेट्रो का संचालन ठप होने की वजह से डीएमआरसी को भारी घाटा झेलना पड़ रहा है। ऐसे में मेट्रो ने कर्मचारियों की सुवि​धाओं और भत्तों में 50 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला लिया है। वेतन कटौती अगस्त 2020 से लागू होगी। मूल वेतन (बेसिक पे) पर 15.75 प्रतिशत की दर से कर्मचारियों को भत्ता दिया जाएगा। कई जरूरी कामों के लिए एडवांस पेमेंट की सुविधा पर भी रोक लगाई गई है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इस संबंध में औपचारिक आदेश भी जारी कर दिया है।

1_081820110142.jpg

कर्मचारियों से वापस ली जाएंगी ये सुविधाएं
हालांकि मेट्रो कर्मचारी अन्य सुविधाओं जैसे मेडिकल ट्रीटमेंट, टीए और डीए जैसी चीजों का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा मेट्रो कर्मचारियों को मिलने वाले तमाम एडवांस पर भी अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है। केवल पहले से ही मंजूरी हासिल करने वालों को एडवांस दिए जाएंगे। हाउस बील्डिंग एडवांस (HBA), मल्टीपरपज एडवांस, लैपटॉप एडवांस, फेस्टिवल एडवांस जैसे कई एडवांस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है और इस आदेश को अगले आदेश तक रोक दिया गया है। दिल्ली मेट्रो की तरफ से जारी किए गए आदेश में यह हवाला दिया गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मेट्रो का संचालन नहीं हो रहा है। जिससे भारी वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

22 मार्च से बंद है मेट्रो
कोरोना संक्रमण को देखते हुए मार्च से ही दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बंद पड़ी है। मार्च के तीसरे हफ्ते में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू और उसके बाद दिल्ली में लगे लॉकडाउन के समय से ही दिल्ली मेट्रो बंद है। बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान कर दिया जिसमें परिवहन की अन्य सुविधाओं की तरह दिल्ली समेत अन्य शहरों की मेट्रो सेवा भी बंद कर दी गई।

 

 

Created On :   18 Aug 2020 6:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story