Corona virus: कर्नाटक में देर रात दो नए केस मिले, देशभर में अब तक 126 मरीजों की पुष्टि, 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद

Corona virus: 126 people in the country suffer from corona, preventing gathering of more than 50 people in Delhi
Corona virus: कर्नाटक में देर रात दो नए केस मिले, देशभर में अब तक 126 मरीजों की पुष्टि, 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद
Corona virus: कर्नाटक में देर रात दो नए केस मिले, देशभर में अब तक 126 मरीजों की पुष्टि, 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद
हाईलाइट
  • ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले मरीज की पुष्टि
  • भारत में अब तक 15 राज्यों में कोरोना वायरस के मरीज मिले
  • सोमवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 6 नए केस सामने आए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कर्नाटक में देर रात दो और नए मरीज मिलने के बाद देश में अब तक 126 लोग इस जानलेवा वायरस की गिरफ्त में आ चुके हैं। इनमें से 13 संक्रमित ठीक होकर घर जा चुके हैं, वहीं दो लोगों ने अपनी जान गंवाई है। सोमवार को कर्नाटक के अलावा लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर में एक-एक और केरल में कोरोना वायरस के 3 नए केस सामने आए हैं। वहीं महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा 39 केस सामने चुके हैं, इनमें से एक सबसे चौंकाने वाला मामला केस सोमवार को आया है, जिसमें 3 साल की एक बच्ची का कोरोना टेस्ट भी पॉजिटिव पाया गया है। बच्ची के माता-पिता भी कोरोना संक्रमित हैं।

केंद्र सरकार की ओर कई तरह की सावधानियां बरती जा रही हैं। सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लेते हुए आम लोगों के लिए एक एडवायजरी जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि यूरोपीय संघ, तुर्की और यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वाले यात्रियों पर 18 मार्च से 31 मार्च तक बैन लगा दिया गया है। यही नहीं यह रोक इन देशों में रहने वाले भारतीयों पर भी रहेगी। यानी बुधवार शाम 5.30 बजे के बाद से 31 मार्च तक इन देशों में रहने वाले भारतीय भी वापस स्वदेश नहीं लौट सकेंगे। 

देशभर में बंद होंगे स्कूल, स्वीमिंग पूल और मॉल्स 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देशभर में सभी स्कूल, स्वीमिंग पूल, मॉल्स को बंद कर देने चाहिए। इसके अलावा कर्मचारियों को घर से काम करने देना चाहिए। साथ ही सार्वजनिक परिवहन के साधनों का कम से कम उपयोग करें। इसके अलावा लोगों से एक मीटर का फासला रखें। उन्होंने बताया कि यूएई, कतर, ओमान और कुवैत से आने वाले प्रत्येक यात्री के लिए अनिवार्य रूप से 14 दिन के लिए क्वारनटाइन होगा। 

स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवायजरी

  • देशभर में स्कूल, कॉलेज, स्वीमिंग पूल और मॉल 31 मार्च तक बंद रखे जाएं।
  • 31 मार्च तक लोग एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाए रखें। 
  • अगर जरूरी न हो तो लोग बसों, ट्रेनों और विमानों की यात्रा से बचें। 
  • प्राइवेट सेक्टर में जहां तक संभव हो, संस्थान अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की इजाजत दें।
  • स्थानीय प्रशासन नेताओं और धर्मगुरुओं से बात करें ताकि वे अपनी सभाओं में ज्यादा लोगों का जमावड़ा कंट्रोल कर सकें।

पीएम मोदी ने लोगों से संभावित समाधान मांगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। पीएम ने ट्वीट कर लोगों से कोरोना वायरस से निपटने के लिए संभावित समाधान मांगे हैं। उन्होंने "MyGovIndia" पर इन्हें साझा करने को कहा है। इस चैलेंज में संभावित समाधान बताने वालों को एक लाख रुपए तक का इनाम देने की भी बात कही गई है। 

महारा​ष्ट्र में सिद्धि​ विनायक मंदिर बंद
सोमवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 7 नए केस सामने आए हैं। राज्य में अब तक 39 लोगा कोरोना वायरस से सं​क्रमित हो चुके हैं। ऐसे हालात में महाराष्ट्र सरकार ने सिद्धी विनायक मंदिर में भक्तों की एंट्री अगले आदेश तक बंद कर दी है। वहीं बॉम्बे हाई कोर्ट में मंगलवार से से सिर्फ दो घंटे और निचली अदालतों में तीन घंटे काम किया जाएगा। वहीं ओडिशा सोमवार को ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले मरीज की पुष्टि हुई है। यहां इटली से लौटे 33 साल की रिसर्चर की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल के मुताबिक भारतीय पुरातत्व विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी राष्ट्रीय स्मारक और म्यूजियम 31 मार्च तक बंद रहेंगे। वहीं महाराष्ट्र में सभी टाइगर रिजर्व, सेंचुरी और नेशनल पार्क 18 से 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। 

कर्नाटक में मिले दो और कोरोना पॉजिटिव मामले
कर्नाटक में कोरोना वायरस के दो और पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि एक मरीज कालाबुर्गी और एक मरीज बंगलूरू में मिला है। दोनों का इलाज किया जा रहा है। इन दो मामलों के साथ राज्य में कोरोना के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या आठ हो गई है।

Created On :   16 March 2020 12:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story