comScore

कोरोनावायरस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बांग्लादेश दौरा रद्द


हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बांग्लादेश दौरा रद्द
  • कोरोना वायरस के चलते इटली में 366 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 17 मार्च को बांग्लादेश दौरा रद्द कर दिया है। दरअसल वायरस के खतरे को देखते हुए शेख मुजीबुर्रहमान (Sheikh Mujibur Rahman) की जयंती का शताब्दी समारोह स्थगित कर दिया गया है। इसी कार्यक्रम में शामिल होने पीएम मोदी (PM Modi) ढाका जाने वाले थे। बांग्लादेश के मंत्री कमाल अब्दुल चौधरी ने कहा कि कोरोनावायरस (Corona Virus) को देखते हुए जन्म शताब्दी समारोह को स्थगित किया गया है। हालांकि प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) बिना किसी सार्वजनिक सभा के समारोह का उद्घाटन करेंगी।

कोरोनावायरस के प्रकोप से निपटने में भारत सक्षम- घोष
चीन में भारत के महावाणिज्य दूत सुजीत घोष (Sujit Ghosh) ने कहा कि, भारत जानलेवा कोरोनावायरस (Corona Virus) के प्रकोप से निपटने में सक्षम है और इसकी रोकथाम के लिए भारत सरकार ने कई कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय इसकी ताजा स्थिति की लगातार समीक्षा कर रहा है। भारतीय महावाणिज्य दूत ने यह बात चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) को दिए एक विशेष साक्षात्कार के दौरान कही। उन्होंने कहा, हमारी (भारत की) प्रणाली और प्रक्रिया काफी मजबूत है और किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए भारत तैयार है। इस रोग की रोकथाम करने के लिए भारत सरकार ने अनेक कार्यक्रम शुरू किए हैं और भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ताजा स्थिति की निरंतर समीक्षा की जा रही है। घोष ने यह भी कहा कि हरेक देश की प्रणाली और चुनौतियां भिन्न होती हैं, इसलिए निवारण भी उनके अनुसार ही होता है, लेकिन यह कोरोनावायरस बिलकुल नया है। चीन में इस महामारी से संबंधित जानकारियां चाहे मेडिकल तौर पर हो, उपचार को लेकर हो, उसके प्रभाव से संबंधित हो, या फिर चिकित्सा शोध के बारे में हो, बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं। यदि ये जानकारियां पूरी दुनिया के साथ साझा की जाती हैं, तो इस चुनौती का सामना ठीक ढंग से किया जा सकता है।

Coronavirus: सीएम केजरीवाल बोले- वायरस प्रभावित देश से लोगों का आना-जाना हो बैन

अरुणाचल प्रदेश ने विदेशियों के आगमन पर प्रतिबंध लगाया
अरुणाचल प्रदेश ने कोरोनावायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के मकसद से कुछ समय के लिए विदेशी नागरिकों के राज्य में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव नरेश कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अगले आदेश तक परमिट जारी न करें। उन्होंने कहा कि आदेश जिसकी अधिसूचना शुक्रवार को जारी की गई, वह तब तक लागू रहेगी जब तक स्थिति में सुधार नहीं हो जाता है।

कोरोनावायरस: दुनियाभर में हड़कंप, न्यूयॉर्क में इमरजेंसी लागू, तो कहीं यमराज को किया जा रहा प्रसन्न

चिकन हुआ सस्ता, पोल्ट्री उद्योग तबाह
चिकन से कोरोना वायरस फैलने की अफवाहों के कारण चिकन सस्ता हो गया है, लेकिन पोल्ट्री उद्योग और इससे संबंधित उद्योग तबाही के कगार पर आ गया है। पोल्ट्री उद्योग की तबाही के कारण पोल्ट्री उपकरण और फीड मुहैया करने वाले उद्योग भी प्रभावित हुए हैं। कृषि अर्थशास्त्री और पॉल्ट्री फेडरेशन आफ इंडिया के एडवायजर विजय सरदाना ने बताया कि अफवाह के कारण कुक्कुट पालक किसानों की उत्पादन लागत जहां 80 रुपये है वहां उन्हें चिकन की कीमत 20 रुपये मिल रही है। उन्होंने बताया पोल्ट्री उद्योग देश में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब दो करोड़ लोगों को रोजगार देता है, लेकिन चिकन से कोरोना वायरस फैलने की अफवाह के कारण पूरा उद्योग तबाह हो गया है जिससे इस उद्योग से जुड़ लोगों की आजीविका संकट में है। कोरोना फैलने के डर के मारे लोग मांस, मछली, चिकन, अंडा खाने से परहेज करने लगे हैं जिससे चिकन की मांग कम हो गई है। बताया जाता है मांग कम होने से चिकन की थोक कीमत में 70 फीसदी की गिरावट आई है, वहीं, उपभोक्ताओं को जहां एक किलो चिकन के लिए 180-200 रुपये खर्च करने पड़ते थे वहां अब उनको 100-150 रुपये प्रति किलो चिकन मिल रहा है।

कमेंट करें
mcLeJ