comScore

CoronaVirus: जयपुर में संक्रमित पाए गए इटली के दो पर्यटक, 7 जिलों में हाईअलर्ट

March 04th, 2020 16:03 IST
CoronaVirus: जयपुर में संक्रमित पाए गए इटली के दो पर्यटक, 7 जिलों में हाईअलर्ट

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस : जयपुर में इतालवी जोड़े का टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद 7 जिलों में हाईअलर्ट

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को सात जिला अधिकारियों को उस बस की सफाई कराने का निर्देश दिया, जिसमें कोरोनवायरस से संक्रमित इटली के दो मरीजों ने दिल्ली से राज्य की यात्रा की थी। कोरोनावायरस की जांच में दोनों पॉजिटिव पाए गए थे। झुंझुनू, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर और जयपुर-प्रथम और द्वितीय के जिलाधिकारी जल्द से जल्द इस आदेश को अनुपालन करने के लिए सभी संसाधनों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि बस को रोगाणुरहित करने की आवश्यकता है, ड्राइवर और क्लीनर को 14 दिनों के लिए घर में अलग रहना होगा। जिन होटलों में वे रुके थे, उनकी भी गहन सफाई की जानी चाहिए और मेहमान, जो इन कमरों में रुके उन्हें स्वास्थ्य सूचनाएं दिए जाने की जरूरत है और 14 दिनों के लिए घर पर अलग रहने रहने की सलाह है।

CoronaVirus: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- भारत आने वाले हर व्यक्ति की होगी जांच

एक प्रतिशत सांद्रता वाले सोडियम हाइपोक्लोराइट से कमरों की सफाई की जाएगी। होटल प्रबंधन को बताया गया है कि सभी क्षेत्रों, हैंडलों, कुर्सियों, मेजों आदि की सफाई एसएचसी सॉल्यूशन के साथ की जाएगी। उन सभी के विस्तृत पते एकत्र करने के लिए आदेश जारी किए गए हैं, जो इन कमरों में रुके हुए हैं और कुल 14 दिनों के लिए घर में अलग रहने की सलाह का पालन करने के लिए कहा गया है।

गाइड, सहायक और होटल कर्मचारी जो किसी भी प्रकार से समूह के निकट संपर्क में थे या उनकी सेवा की थी, उन्हें कुल 14 दिनों के लिए घर में अलग रहने की सलाह दी जाएगी। नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे। अस्पतालों में तैयारियां की जाएंगी। सभी जिलों में ओपीडी की स्थापना उन व्यक्तियों के लिए की जाएगी जो तुरंत जांच के लिए आएंगे।

CoronaVirus: ईरान में 23 सांसद संक्रमित, 54 हजार से ज्यादा कैदियों को किया रिहा

कम्युनिटी ओपीडी और आइसोलेशन वार्ड टीमों की स्थापना के लिए मास्क के उपयोग पर सभी को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की जाएगी। ये निर्देश एक इतालवी दंपति के कोरोनावायरस टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने के मद्देनजर दिए गए हैं। दंपति ने 21 से 28 फरवरी तक राजस्थान के विभिन्न स्थानों की यात्रा की थी। सिंह ने कहा कि संबंधित सीएमओ को इस परिप्रेक्ष्य में अलग से सूचित किया गया है।

कमेंट करें
1OwXK