comScore

Coronavirus: काशीवासियों से बोले PM मोदी- 18 दिन में महाभारत का युद्ध जीता था, 21 दिन में कोरोना से जीतेंगे


हाईलाइट

  • कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच पीएम मोदी का संबोधन
  • काशीवासियों से कहा हमने 21 दिन में कोरोना से जंग जीतना है
  • काशीवासियों देश को सहयोग, शांति, सहनशीलता सिखा सकते हैं

डिजिटल डेस्क, वाराणसी। दुनिया भर में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस (Coronavirus) भारत में भी अपना कहर दिखा रहा है। आज (बुधवार) शाम तक 605 कोरोनावायरस से संक्रमित मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 12 लोगों की जान चली गई। कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते प्रकोप को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने वाराणसी के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, देश के लिए ये समय मुश्किल भरा है। हमें एकजुटता और संयम दिखाने चाहिए। महाभारत का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भगवान कृष्ण और अर्जन ने 18 दिनों में ये युद्ध जीता था। आज हमें 21 दिनों में कोरोना से एक युद्ध जीतना है। 

मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें


पीएम मोदी ने कहा, महाभारत के युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण महारथी, सारथी थें, आज 130 करोड़ महारथियों के बलबूते पर हमें कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को जीतना है। इसमें काशीवासियों की बहुत बड़ी भूमिका है। काशी का अनुभव शाश्वत, सनातन, समयातीत है और इसलिए, आज लॉकडाउन की परिस्थिति में काशी देश को सिखा सकती है- संयम, समन्वय, संवेदनशीलता काशी देश को सिखा सकती है- सहयोग, शांति, सहनशीलता काशी देश को सिखा सकती है- साधना, सेवा, समाधान।  काशी का तो अर्थ ही है- शिव। शिव यानी कल्याण। शिव की नगरी में, महाकाल-महादेव की नगरी में संकट से जुझने का, सबको मार्ग दिखाने का सामर्थय है। 

पीएम मोदी ने कहा, काशी का सांसद होने के नाते मुझे ऐसे समय में आपके बीच होना चाहिए था, लेकिन आप यहां दिल्ली में जो गतिविधियां हो रही हैं, उससे भी परिचित हैं। यहां की व्यस्तता के बावजूद मैं वाराणसी के बारे में निरंतर अपने साथियों से अपडेट ले रहा हूं। महाभारत का युद्ध 18 दिन में जीता गया था, आज कोरोना के खिलाफ जो युद्ध पूरा देश लड़ रहा है, उसमें 21 दिन लगने वाले हैं। हमारा प्रयास है इसे 21 दिन में जीत लिया जाए।

पीएम मोदी ने कहा, कोरोना बीमारी के देखते हुए देशभर में व्यापक तैयारियां की जा रही है। सभी को इस समय घरों में रहना अति आवश्यक है। यही इस बीमारी से बचने का बेहतर उपाय है। कोरोना से जुड़ी सही और सटीक जानकारी के लिए सरकार ने WhatsApp के साथ मिलकर एक हेल्पडेस्क भी बनाई है। अगर आपके पास WhatsApp की सुविधा है तो आप इस नंबर 9013151515 पर 'नमस्ते' खिलकर भेजेंगे तो आपको उचित जवाब मिलना शुरू हो जाएगा। कोरोना से संक्रमित दुनिया में 1 लाख से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं। भारत में भी दर्जनों लोग कोरोना के शिकंजे से बाहर निकले हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, काबुल के एक गुरुद्वारे में हुए आतंकी हमले से मन काफी दुखी है। मैं इस हमले में मारे गए सभी लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। मां शैलपुत्री स्नेह, करुणा और ममता का स्वरूप हैं। उन्हें प्रकृति की देवी भी कहा जाता है। आज देश जिस संकट के दौर से गुजर रहा है, उसमें हम सभी को मां शैलसुते के आशीर्वाद की बहुत आवश्यकता है। 

पीएम मोदी ने कहा, कोरोना से संक्रमित दुनिया में 1 लाख से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं। भारत में भी दर्जनों लोग कोरोना के शिकंजे से बाहर निकले हैं।मनुष्य का स्वाभाव होता है कि जो चीज हमारे अनुकूल होती है, उसे तुरंत स्वीकार कर ले लेते हैं। ऐसे में कई बार अहम बातें, जो प्रमाणिक होती हैं उस पर कुछ लोगों का ध्यान जाता ही नहीं है। मेरा ऐसे लोगों से आग्रह है कि, गलतफहमी से बाहर निकलें और सच्चाई को समझें। ये बीमारी किसी के साथ भेदभाव नहीं करती। समृद्ध लोगों या व्यायाम करने वालों को भी ये वायरस अपने चपेट में लेता है।  बीमारी कितनी भयानक है ये समझना जरूरी है। 

पीएम मोदी ने कहा, कुछ स्थानों से ऐसी घटनाओं की जानकारी भी मिली है, जिससे हृदय को चोट पहुंची है। मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि कहीं आपको डॉक्टर, नर्स या मेडिकल स्टाफ के साथ कोई बुरा बर्ताव होता दिख रहा हो तो आप वहां जाकर लोगों को समझाएं कि आप गलत कर रहे हैं। संकट की इस घड़ी में, अस्पतालों में इस समय सफेद कपड़ों में दिख रहा हर व्यक्ति, ईश्वर का ही रूप है। आज यही हमें मृत्यु से बचा रहे हैं, अपने जीवन को खतरों में डालकर ये लोग हमारा जीवन बचा रहे हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, हमारे समाज में ये संस्कार दिनों-दिन प्रबल हो रहा है कि जो देश की सेवा करते हैं, जो देश के लिए खुद को खपाते हैं, उनका सार्वजनिक सम्मान भी होते रहना चाहिए। कोरोना वायरस न हमारी संस्कृति को मिटा सकता है और न ही हमारे संस्कार मिटा सकता है। इसलिए, संकट के समय हमारी संवेदनाएं और जागृत हो जाती हैं। कोरोना को जवाब देने का दूसरा एक ताकतवर तरीका है और वो है करुणा। कोरोना का जवाब करुणा से, हम गरीबों और जरूरतमंदों के प्रति करुणा दिखाकर भी कोरोना को पराजित करने का एक कदम ये भी ले सकते हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, अभी नवरात्र शुरू हुआ है। अगर हम अगले 21 दिन तक, 9 गरीब परिवारों की मदद करने का प्रण लें, तो इससे बड़ी आराधना मां की क्या होगी। इसके अलावा आपके आसपास जो पशु हैं, उनकी भी चिंता करनी है।  मेरी लोगों से प्रार्थना है कि अपने आस-पास के पशुओं का भी ध्यान रखें। अगर मैं कहूं कि सब कुछ ठीक है, सब कुछ सही है, तो मैं मानता हूं कि ये खुद को भी धोखा देने वाली बात होगी। इस समय केंद्र सरकार हो या राज्य सरकारें, जितना ज्यादा हो सके, जितना अच्छा हो सके, इसके लिए भरसक प्रयास कर रही हैं। 

पीएम मोदी ने कहा, ऐसे में जब देश के सामने इतना बड़ा संकट हो, पूरे विश्व के सामने इतनी बड़ी चुनौती हो, तब मुश्किलें नहीं आएंगी, सब कुछ अच्छा होगा, ये कहना अपने साथ धोखा करने जैसा होगा। जो तकलीफें आज हम उठा रहे हैं, जो मुश्किल आज हो रही है, उसकी उम्र फिलहाल 21 दिन ही है। लेकिन कोरोना का संकट समाप्त नहीं हुआ, इसका फैलना नहीं रुका तो कितना ज्यादा नुकसान हो सकता है, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। 

पीएम मोदी ने कहा, निराशा फैलाने के हजारों कारण हो सकते हैं, लेकिन जीवन तो आशा और विश्वास से ही चलता है। नागरिक के नाते कानून और प्रशासन को जितना ज्यादा सहयोग करेंगे, उतने ही बेहतर नतीजे निकलेंगे। हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि प्रशासन पर कम से कम दबाव डालें, प्रशासन का सहयोग करें। अस्पताल में काम करने वाले, पुलिसकर्मी, सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले, हमारे मीडियाकर्मी इन सभी का हमें हौसला बढ़ाना चाहिए। 

पीएम मोदी ने कहा, कोरोना के संक्रमण का इलाज अपने स्तर पर बिल्कुल नहीं करना है, घर में रहना है और जो करना है डॉक्टरों की सलाह से ही करना है। फोन पर अपने डॉक्टर से बात कीजिए और अपनी तकलीफ बताइए। आपने खबरों में भी देखा होगा कि दुनिया के कुछ देशों में अपनी मर्जी से दवाएं लेने के कारण कैसे जीवन संकट में पड़ रहे हैं। हम सभी को हर तरह के अंधविश्वास से, अफवाह से बचना है। 

पीएम मोदी ने कहा, आप सभी ने देखा होगा कि मानवजाति कैसे इस संकट से जीतने के लिए एक साथ आ गई है। इसमें सबसे बड़ी भूमिका निभा रही है हमारी बाल सेना। 4-5 साल के बच्चे अपने परिजनों को जागरूक कर रहे हैं। कई परिवारों ने सोशल मीडिया पर ऐसी वीडियो शेयर की है। पूरे देश से हजारों प्रबुद्ध नागरिकों ने इस महामारी से निपटने के लिए सख्ती से लॉकलाउन लागू कराने की अपील की है। जब हमारे देशवासियों में ये दृढ़ इच्छा शक्ति हो, तो मुझे विश्वास है कि देश इस महामारी को जरूर हराएगा। 


 

कमेंट करें
BexoV
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ मेष राशि वालों को इस सप्ताह धन वृद्धि के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा साबित हो सकता है। धन लाभ के लिए किये जा रहे प्रयास इस सप्ताह पूर्ण होंगे। कार्यस्थल पर स्थितियां आपके पक्ष में बनी रह सकती है। अधिकारियो तथा सहकर्मियों के साथ वाद विवाद से बचे। यात्राएं हो सकती है। धार्मिक कार्य में आपकी भागीदारी बढ़ सकती है। जीवनसाथी के प्रति प्रेमभाव बढ़ सकता है। इस सप्ताह कार्यो में रुकावटें मिल सकती है, किन्तु कार्य पूर्ण हो जायेंगे। स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को अन्य स्रोतों से अचानक धनलाभ की प्राप्ति के योग बन सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से कोई पुरानी बीमारी से आपको राहत प्राप्त हो सकती है। नौकरी कर रहे जातको को लाभ प्राप्ति के योग बन सकते है। तथा नौकरी से सम्बंधित नए विकल्प सामने आ सकते है। पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छा बना रहने वाला है। इस सप्ताह आपके क्रोध तथा आलस्य में वृद्धि हो सकती है अतः सचेत रहे। भाइयो के साथ मन मुटाव की स्थिति बन सकती है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को धन सम्बन्धी मामलो में सफलता मिलने के योग रहेंगे। प्रेमी वर्ग के जातको को इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। छात्र वर्ग के लिए यह सप्ताह सफलता देने वाला रहेगा। सप्ताह के मध्य में भाग्य का साथ मिलने से कोई रुका कार्य आगे बढ़ सकता है। धन की स्थिति में सुधार होगा। कार्यक्षेत्र में मनवांछित फल प्राप्त हो सकते है। पारिवारिक जीवन अच्छा व्यतीत होगा। सेहत को लेकर कोई समस्या हो सकती है। इस सप्ताह वाहन इत्यादि आराम से चलाये।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को कार्यक्षेत्र में अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि हो सकती है। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह अधिक परिश्रम तथा भाग दौड़ करनी पड़ सकती है। अगर आप किसी के साथ पार्टनरशिप में कार्य करते है तो थोड़ा सतर्क रहे। इस सप्ताह धन का उधार देने से बचे। जीवनसाथी के साथ मन मुटाव की स्थितियां उत्पन्न हो सकती है। आपकी कठोर वाणी के चलते आपसी सम्बन्ध बिगड़ सकते है अतः सोचसमझ कर वार्तालाप करे।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को शुरूआती दिनों में कुछ शारीरिक तकलीफ परेशान कर सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे फल प्रदान करेगा। इस सप्ताह नए व्यापारिक अनुबंध स्थापित हो सकते है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे जातको को अच्छे समाचार मिल सकते है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। सरकारी क्षेत्र से लाभ मिलने की उम्मीद है। इस सप्ताह पत्नी तथा प्रेमिका के ऊपर धन खर्च हो सकता है। ससुराल पक्ष से सहयोग तथा लाभ मिल सकते है। व्यर्थ के कार्यो से दूर रहे। यात्रा के योग बन सकते है।  

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को धन लाभ सम्बन्धी मामलों में कुछ अवरोध मिल सकते है। संतान के विषय में इस सप्ताह आप कुछ चिंतित हो सकते है। व्यापारिक वर्ग के लोगो को इस सप्ताह अच्छे लाभ मिल सकते है। सेहत से सम्बंधित मामलों में सप्ताह उतार चढ़ाव वाला रहेगा। इस सप्ताह आपको रुका तथा अटका हुआ पैसा मिलने के योग रहेंगे। इस सप्ताह विद्यार्थी वर्ग को अधिक परिश्रम के उपरांत अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते है। क्रोध पर संयम रखे। पिता तथा पिता तुल्य जनों से वैचारिक मतभेद संभव है। यात्राएं हो सकती है।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को व्यापार से सम्बंधित अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। जीवनसाथी को कार्यक्षेत्र में लाभ मिलने के योग बने रहेंगे। नौकरीपेशा वर्ग को तरक्की मिल सकती है तथा व्यापारी वर्ग के लोग कुछ नए कार्य के बारे में विचार कर सकते है। नए लोगो से मुलाकात फायदेमंद हो सकती है। सेहत का ध्यान रखे आखों तथा नसों से सम्बंधित कोई परेशानी आपको हो सकती है। रुका धन प्राप्त हो सकता है।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को शिक्षा से सम्बंधित क्षेत्रों में सफलता की प्राप्ति होगी। इस सप्ताह आलस्य में वृद्धि हो सकती है। भाई बहनों के साथ सम्बन्ध मधुर बनाये रखे। कार्यक्षेत्र में अच्छे लाभ प्राप्त होंगे। कार्यो में मनोकुल परिणाम प्राप्त होने से मन प्रसन्न रहेगा। पारिवारिक माहौल खुशनुमा बना रहेगा। धन को लेकर स्थितियां पहले से और अधिक मजबूत होती नज़र आ सकती है। स्वास्थ्य की स्थिति उत्तम बनी रहेगी। इस सप्ताह उपहार और सम्मान की प्राप्ति के योग बन सकते है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों को कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति में कुछ उलझने आ सकती है। पारिवारिक सदस्यों के साथ तालमेल बना कर चले। जीवनसाथी का स्वास्थ्य दिक्क़ते पैदा कर सकता है। नौकरी कर रहे जातको के लिए समय अच्छा बना रहेगा तथा कार्यक्षेत्र में नई उपलब्धि हासिल कर सकते है। संतान संबंधी कोई शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। धन को लेकर स्थितियां अच्छी होती नज़र आएगी। अचानक धन लाभ की प्राप्ति के योग रहेंगे। 

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों में क्रोध तथा चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कार्यो को लेकर स्थितियां अच्छी बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके कार्यो का प्रसार संभव है। उच्च अधिकारियों की ओर से आपके काम की प्रशंसा होगी। छात्रों के लिए सप्ताह मिले जुले फल देने वाला रहेगा। इस सप्ताह सेहत से जुडी कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है। इस सप्ताह चोट लगने की आशंका बन रही है अतः सचेत रहे। सप्ताह का अंतिम भाग आपको धन का लाभ करा सकता है।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को नौकरी से सम्बंधित भाग दौड़ बनी रह सकती है। धन सम्बन्धी मामलों में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है। सेहत का ध्यान रखे, किसी प्रकार शल्य चिकित्सा संभव है। वाहन चलाते समय सतर्कता अनिवार्य है। इस सप्ताह आपके स्वभाव में उग्रता बढ़ सकती है। व्यापारी वर्ग को लाभ मिलने के आसार बनेगे। पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए समय अच्छा व्यतीत हो सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को धन लाभ की प्राप्ति हेतु अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। प्राप्त हो रहे लाभों में इस सप्ताह आपको कुछ व्यवधान मिल सकते है। कार्यक्षेत्र में अधिक परिश्रम तथा भाग दौड़ बनी रह सकती है। सरकारी कार्यो मै चल रही परेशानी समाप्त होगी। यात्राओं के कारण शरीर में थकावट हो सकती है। धार्मिक कार्यो में भाग ले सकते है। इस सप्ताह संतान की और से परेशानी मिल सकती है। सेहत का ध्यान रखे पेट से सम्बंधित कोई विकार आपको परेशान कर सकता है
 
Kalashantijyotish (कलाशांति ज्योतिष) 
Call: - +91-6261231618 
http://www.kalashantijyotish.com