comScore

कोरोनावायरस: राज्यसभा में बोले स्वास्थ्य मंत्री- WHO के संपर्क में सरकार, जांच के लिए खुलेंगे 19 लैब

कोरोनावायरस: राज्यसभा में बोले स्वास्थ्य मंत्री- WHO के संपर्क में सरकार, जांच के लिए खुलेंगे 19 लैब

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस के मुद्दे पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का संसद में बयान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा कोरोनावायरस भारत में भी पैर पसार रहा है। देश में अब तक 29 लोग संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना के मुद्दे को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को राज्यसभा में बयान दिया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स लगातार निगरानी कर रहा है। सरकार मार्गदर्शन और अपडेट्स के लिए WHO के संपर्क में है। ईरान के तेहरान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ईरान के संपर्क में है। N95 मास्क और अन्य उपकरणों के एक्सपोर्ट को नियंत्रित किया गया है। जांच के लिए 15 लैब बनाए गए हैं, 19 और तैयार किए जा रहे हैं। इसके लिए एक कॉल सेंटर भी बनाया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, सुरक्षा के मद्देनजर लोग कोरोना से प्रभावित देशों में जाने से बचें, देश में 18 जनवरी से स्क्रीनिंग की जा रही है। चीन, नेपाल, वियतनाम, जापान, हॉन्ग कॉन्ग, सिंगापुर, थाइलैंड जैसे देशों के यात्रियों की स्क्रीनिंग पहले से की जा रही थी, अब विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, 12 बड़े और 65 छोटे बंदरगाहों पर भी स्क्रीनिंग की जा रही है। 4 मार्च तक 6241 विमानों के स्क्रीनिंग और 6,11,167 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। चीन के वुहान से भारतीयों को बचाया गया है। वहां से वापस आए लोगों के टेस्ट निगेटिव पाए गए। चीन, इटली, जापान जाने वाले लोगों का वीजा रद्द कर दिया गया है। राज्यों की मदद के लिए गाइडलाइन भी जारी की जा चुकी है।

कमेंट करें
b4FOW