Coronavirus Outbreak: कोरोना के कारण राज्यसभा चुनाव स्थगित, 26 मार्च को होनी थी वोटिंग

Coronavirus outbreak: Election Commission postponed Rajya Sabha Elections due to COVID19
Coronavirus Outbreak: कोरोना के कारण राज्यसभा चुनाव स्थगित, 26 मार्च को होनी थी वोटिंग
Coronavirus Outbreak: कोरोना के कारण राज्यसभा चुनाव स्थगित, 26 मार्च को होनी थी वोटिंग
हाईलाइट
  • कोरोना वायरस के कारण चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव किए स्थगित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए राज्यसभा चुनाव भी स्थगित कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को इस फैसले का ऐलान किया। बता दें कि, राज्यसभा चुनाव 26 मार्च को होने वाले थे, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण चुनाव को टाल दिया गया। बता दें कि, देश के 32 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउन है। इसमें 560 जिले शामिल हैं। चार राज्यों में कर्फ्यू भी लागू है। 

गौरतलब है कि, राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 26 मार्च को सुबह 9 बजे से लेकर शाम चार बजे तक वोटिंग होनी थी, शाम पांच बजे मतों की गिनती भी होनी थी। बता दें 55 सीटें सांसदों के कार्यकाल पूरे होने से खाली हुई हैं। जबकि एक सीट पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। उनका कार्यकाल साल 2022 में पूरा होना था। इस सीट पर भी उपचुनाव 26 मार्च हो होगा। 

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा उम्मीदवार
वहीं सबसे ज्यादा सात सीटें महाराष्ट्र में खाली हो रही हैं। तमिलनाडु में छह, पश्चिम बंगाल और बिहार में पांच-पांच, ओडिशा, गुजरात और आंध्रप्रदेश में चार-चार, मध्यप्रदेश, हरियाणा, असम और राजस्थान में तीन-तीन सीटें खाली हो रही हैं। तेलंगाना, झारखंड और छत्तीसगढ़ में दो-दो सीटें इनके अलावा मणिपुर, मेघालय और हिमाचल प्रदेश में एक-एक सीट खाली हो रही है। 

राज्यसभा चुनाव: 56 सीटों के लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख, 26 मार्च को होंगे चुनाव

Created On :   24 March 2020 5:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story