comScore

Coronavirus in MP: इंदौर में एक डॉक्टर सहित चार की मौत, भोपाल में जमात के 64 विदेशी सदस्य गिरफ्तार, राज्य में अब तक 456 संक्रमित

April 11th, 2020 02:01 IST
Coronavirus in MP: इंदौर में एक डॉक्टर सहित चार की मौत, भोपाल में जमात के 64 विदेशी सदस्य गिरफ्तार, राज्य में अब तक 456 संक्रमित

हाईलाइट

  • सामूहिक नमाज पढ़ रहे 40 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
  • तब्लीगी जमात के 64 विदेशी सदस्य गिरफ्तार
  • 20 जिले कोरोना प्रभावित; 15 जिलों में 46 कोरोना हॉटस्पॉट

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या हर दिन लगातार बढ़ रही है। यहां भोपाल, इंदौर और उज्जैन सहित 15 जिलों में कई हॉटस्पॉट चिन्हित कर उन्हें सील कर दिया गया है। इस बीच सबसे ज्यादा प्रभावित शहर इंदौर में शुक्रवार को एक डॉक्टर सहित चार और लोगों की मौत हुई है। इसके सा​थ ही अब प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 37 हो गई है। वहीं आज राज्य में कोरोना से संक्रमण के 40 नए मामले सामने आए। इसके साथ अब प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या 456 हो गई है। वहीं मध्यप्रदेश पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भोपाल में तब्लीगी जमात के 64 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा छिंदवाड़ा के एक गांव में लॉकडाउन की अवहेलना कर सामूहिक तौर पर मस्जिद में नमाज अता करने के आरोप में पुलिस ने 40 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

राज्य सरकार के संक्रमण रोकने के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने पब्लिक हेल्थ एक्ट की धारा 71(1) के तहत पूरे प्रदेश में मास्क पहनना जरूरी कर दिया है। इसके तहत अब लोग घर से बाहर बिना मास्क के नहीं निकल सकेंगे। जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी। अब तक राज्य में मिले पाजिटिव केसों में सबसे ज्यादा इंदौर में 235, भोपाल में 116, उज्जैन में 15, खरगोन में 14, बड़वानी में 14, मुरैना में 13, जबलपुर में 9, होशंगाबाद में 6, ग्वालियर में 6, खंडवा में 5, विदिशा में 24, देवास में 3, शिवपुरी में 2, छिंदवाड़ा में 2, शियोपुर में 1, शजापुर में 11, सागर में 11, रायसेन, धार, बैतुल और अन्य क्षेत्र मे एक-एक मामले सामने आए हैं। 

शिवराज बोले, पूर्व मुख्यमंत्रियों से की चर्चा
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा- कोरोना वायरस से निपटने के लिए मैंने पूर्व सीएम उमा भारती, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह से चर्चा की है और उनके सुझाव मांगे हैं। सभी ने अपने सुझाव दिए हैं।

इंदौर में आज तीन की मौत
इंदौर में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। आज कोरोना से यहां तीन लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ इंदौर में मौत का आंकड़ा 26 पहुंच गया है।शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती 52 वर्षीय पुरुष, 65 वर्षीय पुरुष और 70 वर्षीय पुरुष की मौत हुई। अधिकारी ने बताया कि प्रयोगशाला से आई जांच रिपोर्ट में तीनों मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 17 दिन में शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के 235 मरीज मिले हैं। इनमें से 26 लोग इलाज के दौरान दम तोड़ चुके हैं।

सामूहिक नमाज पढ़ रहे 40 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
छिंदवाड़ा के जिला मुख्यालय से लगभग 38 किलोमीटर दूर एक गांव में लॉकडाउन की अवहेलना कर सामूहिक तौर पर मस्जिद में नमाज अदा करने के आरोप में पुलिस ने एक समुदाय के 40 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस निरीक्षक मुकेश द्विवेदी ने बताया कि जिले के चौरई तहसील के खैरीखुर्द गांव में गुरुवार रात एक मस्जिद में गांव के सरपंच सहित 40 लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर सामूहिक तौर पर नमाज अदा करते हुए मिले। इसी बीच आज राज्य में अब तक कोरोना के 14 नए मामले सामने आ चुके हैं।उन्होंने बताया कि पुलिस को लॉकडाउन का उल्लंघन कर बड़े पैमाने पर लोगों के इकठ्ठा होने की सूचना मिली थी। इस पर पुलिस के गश्ती दल द्वारा सीआरपीसी की धारा 144 (पांच या अधिक लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध), भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (सरकारी सेवक के कानूनी आदेश की अवहेलना), धारा 269 (उपेक्षापूर्ण कार्य जिससे जीवन के लिए संकट पूर्ण रोग का संक्रमण फैलना संभाव्य हो) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

तब्लीगी जमात के 64 विदेशी सदस्य गिरफ्तार
भोपाल पुलिस ने आज (शुक्रवार) एक बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने तबलीगी जमात के 64 विदेशी सदस्यों, संगठन से जुड़े 10 भारतीयों और 13 अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इन सभी पर आईपीसी की धारा 188, 269, 270, द नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट की धारा 13 और द फॉरेनर्स एक्ट 14 के तहत केस दर्ज किया है। विदेशों से आए इन जमातियों ने भोपाल पहुंचने पर स्थानीय पुलिस को कोई जानकारी नहीं दी थी। वहीं लॉकडाउन के शासकीय आदेशों का भी उल्लंघन किया था। इन सब के खिलाफ ऐशबाग, मंगलवारा, श्यामला हिल्स, पिपलानी और तलैया पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किए गए हैं।  

राज्य के 20 जिले कोरोना प्रभावित; 15 जिलों में 46 कोरोना हॉटस्पॉट
कोरोना से ज्यादा प्रभावित 20 जिलों के 46 हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील किया जा रहा है। इनमें भोपाल, इंदौर और उज्जैन को पहले ही सील कर दिया गया है। इन क्षेत्रों में आने-जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। जहां कोरोना संक्रमण के मामले मिले हैं, उनमें जबलपुर में 8, ग्वालियर में 6, खरगोन में 5, बड़वानी में 5, छिंदवाड़ा में 5, देवास में 4, होशंगाबाद में 3, विदिशा में 2, खंडवा में 2, मुरैना, शिवपुरी, बैतूल, श्योपुर, रायसेन और धार की 1-1 जगह को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने बताया कि प्रदेश की कोरोना टेस्टिंग क्षमता 1050 प्रतिदिन हो गई है। टेस्टिंग किट पर्याप्त संख्या में हैं।

तबलीगी जमात में शामिल लोगों को सीएम शिवराज दी थी चेतावनी
बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तबलीगी जमात में शामिल हुए लोगों को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि जमात में शामिल होने वाले लोग 24 घंटे के अंदर राज्य अथॉरिटी के समक्ष पेश हो, नहीं तो उन पर आपराधिक प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले राज्य सरकार ने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए प्रदेश में अत्यावश्यक सेवा अनुरक्षण कानून (एस्मा) लागू करने का फैसला किया है। 

कमेंट करें
vflqT