कोविड-19: "हर घर दस्तक" टीकाकरण अभियान का असर, भारत में दूसरी खुराक कवरेज में 11.7 प्रतिशत की वृद्धि

December 3rd, 2021

हाईलाइट

  • टीकाकरण की पहली खुराक में 5.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि हर घर दस्तक के राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के परिणामस्वरूप 30 नवंबर तक दूसरी खुराक कवरेज में 11.7 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के स्वास्थ्य सचिवों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के एमडी के साथ हर घर दस्तक अभियान के तहत स्थिति और प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इस अभियान के परिणामस्वरूप देश भर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के तहत टीकाकरण की पहली खुराक में 5.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

स्वास्थ्य सचिव ने इस अभियान के दौरान सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन और उपलब्धि की सराहना की और कहा कि हालांकि टीकाकरण अभियान ने टीकाकरण की गति को बढ़ा दिया है, मगर यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लगभग 12 करोड़ लाभार्थियों को अभी भी राष्ट्रीय स्तर पर दूसरी खुराक दी जानी है।

बैठक में राज्यों को सलाह दी गई कि वे सभी पात्र लाभार्थियों को पहली खुराक प्रदान करें और अगस्त और सितंबर 2021 में दी गई खुराक के संदर्भ में लक्षित योजना तैयार करें ताकि टीकाकरण की गति में तेजी से वृद्धि करके दूसरी खुराक के लिए सभी लाभार्थियों का कवरेज सुनिश्चित किया जा सके। राज्यों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि उपलब्ध टीके समय पर दिए जाएं और सरकारी और निजी दोनों सुविधाओं में कोई खुराक समाप्त न हो।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों से आग्रह किया कि वे वैक्सीन की खुराक के लिए आगे आने के लिए समुदायों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थानीय प्रभावकों और सामुदायिक नेताओं का बेहतर उपयोग करें, विशेष रूप से वे जिन्हें दूसरी खुराक दी जानी है। देश भर में अभी तक दी गई कोविड-19 वैक्सीन की कुल खुराक गुरुवार को 125 करोड़ की संख्या को पार कर गई है। इसमें से 79.13 करोड़ (84.3 प्रतिशत) लाभार्थियों को पहली खुराक के लिए टीका लगाया गया है और 45.82 करोड़ (49 प्रतिशत) को वैक्सीन की दूसरी खुराक मिली है।

(आईएएनएस)