दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र: अमरावती में एक हफ्ते तक संपूर्ण लॉकडाउन, सीएम उद्धव बोले- राज्य में सोमवार से राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक सभाओं पर रोक

February 21st, 2021

हाईलाइट

  • महाराष्ट्र में कोरोना ने फिर से परेशानी बढ़ा दी है
  • सीएम उद्धव ने प्रदेश के लोगों को किया संबोधित

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अमरावती जिले में एक हफ्ते के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। संरक्षक मंत्री यशोमति ठाकुर ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अचलपुर सिटी को लॉकडाउन से बाहर रखा गया है। इस दौरान जिले में केवल आवश्यक सेवाओं के संचालन को अनुमति दी गई है।

वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर समीक्षा बैठक की। इसके बाद उन्होंने बताया कि आज प्रदेश में 7 हजार कोरोना मामले सामने आए हैं। यदि स्थिति और बिगड़ती है तो हमें लॉकडाउन करना पड़ेगा। इसके साथ ही ठाकरे ने एलान किया कि सोमवार से राज्य में सभी धार्मिक, राजनीतिक और सामाजिक सभाओं और जमावड़ों पर रोक रहेगी। उन्होंने कहा कि अब सरकार की सभी बैठकें ऑनलाइन होंगी।

‘मैं जिम्मेदार’ नाम से नया अभियान
ठाकरे ने कहा कि हम एक नए अभियान ‘मैं जिम्मेदार हूं’ की शुरुआत कर रहे हैं।नीति आयोग की बैठक में मैंने कोरोना से निपटने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। इनमें कामकाज का अलग-अलग समय, वर्क फ्रॉम होम, सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल, सोशल डिस्टेंसिंग हमारे नए अभियान का हिस्सा होंगे। इसके साथ ही उन्होंने जनता को चेताया कि जो लोग लॉकडाउन चाहते हैं, वे बगैर मास्क के घूम सकते हैं। जो यह नहीं चाहते उन्हें मास्क अवश्य पहनना चाहिए और कोरोना गाइड लाइन के सारे नियम मानना चाहिए। 

सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 48,439 हुई
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राज्य में शनिवार को एक दिन में 6,281 नए मरीज मिले और 40 संक्रमितों की मौत हो गई। इससे राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 48,439 हो गई है। वहीं प्रदेश में अब तक संक्रमित हुए कुल मरीजों की संख्या 20,93,913 हो गई है।

मुंबई में जहां शनिवार को 897 नए संक्रमित पाए गए वहीं, पुणे में 847 और अमरावती में 1,055 नए मरीज सामने आए हैं। विदर्भ के अकोला व नागपुर परिमंडल में एक दिन में 2,609 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसी तरह मराठवाड़ा के औरंगाबाद और परभणी जिले में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

पुणे में 28 फरवरी तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
पुणे संभागीय आयुक्त ने रविवार को कहा, ‘कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों को छोड़कर किसी भी सार्वजनिक गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिले में स्कूल और कॉलेज 28 फरवरी तक बंद रहेंगे। ये नए दिशानिर्देश कल से प्रभावी हो जाएंगे।’

 

खबरें और भी हैं...