UIDAI ने कहा-डाटा चोरी की खबर गलत, आधार सुरक्षित

Data Leak News Are Completely False, Aadhaar Is Completly Safe Said Uidai
UIDAI ने कहा-डाटा चोरी की खबर गलत, आधार सुरक्षित
UIDAI ने कहा-डाटा चोरी की खबर गलत, आधार सुरक्षित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने शनिवार को कहा है कि उसके डेटाबेस में कोई सेंध नहीं लगी है और आधार कार्ड धारकों से जुड़ी जानकारियां सुरक्षित हैं। हाल ही में एक न्यूज पोर्टल ने सुरक्षा शोधकर्ता के हवाले से दावा किया है कि एक सरकारी कंपनी की प्रणाली कथित तौर पर आधार कार्ड धारकों से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक कर रही है।

प्राधिकरण ने बयान जारी कर कहा है कि "इस कहानी में कोई सच्चाई नहीं है और प्राधिकरण के डेटाबेस में किसी तरह की सेंध नहीं लगी है। आधार सुरक्षित बना हुआ है।" अथॉरिटी ने कहा, "यूआईडीएआई आज मीडिया में चल रही उन खबरों को खारिज करता है जो पोर्टल की रिपोर्ट पर आधारित हैं और जिनमें खुद को सुरक्षा शोधकर्ता बता रहे किसी आदमी के हवाले से कहा जा रहा है कि एक सरकारी कंपनी के तंत्र में खामी है और इसके जरिए काफी आधार कार्ड धारकों की जानकारियों में सेंध लगाई जा सकती है।"

प्राधिकरण ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के पास आपका आधार कार्ड संख्या होना कार्ड धारक की सुरक्षा के लिए कोई खतरा नहीं है और इससे वित्तीय या किसी तरह की धोखाधड़ी का भी रास्ता नहीं खुलता है। ऐसा इसलिये क्योंकि कोई भी लेन-देन कार्ड धारक की ऊंगलियों के निशान, आंखों की पुतलियां या वन टाइम पासवर्ड के बिना संभव नहीं है। उसने कहा कि यदि खबरों को सही भी मान लिया जाए तो सुरक्षा संबंधी दिक्कतों को लेकर उस यूटिलिटी कंपनी के तंत्र पर सवाल उठने चाहिए। उसने कहा, इसका प्राधिकरण के आधार डेटाबेस की सुरक्षा से कुछ लेना-देना नहीं है।

Created On :   24 March 2018 5:18 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story