रक्षा मंत्री राजनाथ बोले, भारत स्वाभिमान से नहीं करेगा समझौता

Defense Minister Rajnath said, India will not compromise with self-respect
रक्षा मंत्री राजनाथ बोले, भारत स्वाभिमान से नहीं करेगा समझौता
नई दिल्ली रक्षा मंत्री राजनाथ बोले, भारत स्वाभिमान से नहीं करेगा समझौता
हाईलाइट
  • अपनी ताकत का संदेश पूरे विश्व को दिया

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन के प्रवास पर आज अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में हैं। नमस्ते लखनऊ कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भारत अब अपने स्वाभिमान से समझौता नहीं करेगा।

लखनऊ इंटेलेक्चुअल फाउंडेशन की ओर से निराला नगर के एक होटल में आयोजित नमस्ते लखनऊ आयोजन में रक्षामंत्री ने कहा कि भारत परिणामों की चिंता नहीं करेगा, स्वाभिमान से समझौता नहीं करेगा, ये है आज का भारत। हम अपने देश की सुरक्षा व्यवस्था को दुनिया के दूसरे देशों पर आश्रित नहीं रखना चाहते। कहा कि हमने अपनी ताकत का संदेश पूरे विश्व को दिया है। अब हमने सूची जारी की है, अब हथियार भारत में बनेंगे। ऐसे 309 आइटम घोषित किए हैं, जो बाहर से नहीं मंगाया जाएगा।

रक्षामंत्री ने कहा कि हम अपने देश की सुरक्षा व्यवस्था को दुनिया के दूसरे देशों पर आश्रित नहीं रखना चाहते। हमने सूची जारी की है, अब हथियार भारत में बनेंगे। ऐसे 309 आइटम घोषित किए हैं, जो बाहर से नहीं मंगाए जाएंगे।

राजनाथ सिंह ने कहा, चाहे कोई संसदीय निर्वाचन क्षेत्र हो, राज्य हो या देश, कोई दावा नहीं कर सकता कि वहां का समग्र विकास हुआ है। हमने पहले दिन से बस ईमानदारी से प्रयास किया है। रिंग रोड का काम अब तक पूरा हो जाना चाहिए था। जितना उस काम की प्रगति होनी चाहिए थी, वह नहीं हुआ है। 104 किमी की रिंग रोड हमारा ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह बन जाने के बाद भारत के किसी कोने से कोई लखनऊ आना चाहता है तो वह सीधे इस रिंग रोड से अपने मोहल्ले, अपने घर पहुंचेगा। शहर में छह फ्लाईओवर बन गए हैं। लखनऊ के लोगों को जाम से निजात दिलाने के लिए पांच फ्लाईओवर और स्वीकृत हो गए हैं। जल्द निर्माण शुरू होंगे।

कहा कि रेलवे स्टेशन का डवलपमेंट भी चल रहा। गोमती नगर स्टेशन को वल्र्ड क्लास बनाने का काम हो रहा। हमारी कल्पना को पूरा करने के लिए पैसे का संकट नहीं है। चारबाग स्टेशन के लिए बहुत सारी चीजें करने की योजना है। प्रदेश की जनता संतुष्ट है, अगर संतुष्ट नहीं होती तो इतना भारी जनाधार नहीं मिलता। अंतरराष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता बढ़ी है।

रक्षामंत्री ने आगे कहा कि जनधन योजना को भी विश्व में सराहा गया। यह करिश्मा है कि गांव के कोने कोने तक के व्यक्ति को फार्मूल बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा है। आज हम कोई सुविधा पहुंचाना चाहते हैं तो सीधे खाते में पहुंचता है। लीकेज की संभावना खत्म हुई है। कहा कि केवल संस्कारित करके नहीं, व्यवस्था में परिवर्तन लाकर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा सकते हैं। अब सब डिजिटल हुआ है, जिससे भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगा है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 May 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story