comScore

सैन्य तैयारियों का जायजा लेने लद्दाख पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

July 17th, 2020 10:30 IST
 सैन्य तैयारियों का जायजा लेने लद्दाख पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

हाईलाइट

  • सैन्य तैयारियों का जायजा लेने लद्दाख पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली/लेह, 17 जुलाई (आईएएनएस) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में चीन के साथ विवादपूर्ण सीमा क्षेत्रों में सैन्य तैयारियों का जायजा लेने व जमीनी स्थिति की समीक्षा करने पहुंचे हैं।

इसके साथ ही सिंह सैनिकों के साथ बातचीत भी करेंगे और सेना की ऑपरेशनल तत्परता की समीक्षा करेंगे।

जम्मू एवं कश्मीर क्षेत्र की दो दिवसीय यात्रा पर गए मंत्री ने लेह के लिए दिल्ली से तड़के उड़ान भरी। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने के साथ वह करीब 8 बजे लेह पहुंचे।

सूत्रों ने कहा कि जमीनी स्थिति की समीक्षा करने और सैनिकों के साथ बातचीत करने के बाद वह दोपहर में श्रीनगर के लिए उड़ान भरेंगे। साथ ही मंत्री 15 जून को चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा किए गए हिंसक हमले में घायल हुए सैनिकों के साथ भी मुखातिब होंगे। उस हमले में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे और चीनी सेना के जवान भी हताहत हुए थे, हालांकि उनके आंकड़े अभी भी अज्ञात हैं।

सीमा मुद्दे पर चीन के साथ हिंसक टकराव के बाद रक्षामंत्री यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि भारतीय सशस्त्र बल सभी आधुनिक व नए हथियारों और मटेरियल्स से लैस रहे।

गौरतलब है कि सिंह ने पहले 3 जुलाई को लेह जाने की योजना बनाई थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्वी लद्दाख के दौरे के कारण उन्होंने अपना दौरा स्थगित करने का फैसला किया।

वर्तमान में भारत और चीन दोनों सीमावर्ती क्षेत्रों में तनावपूर्ण स्थिति को कम करने के लिए सैन्य और राजनयिक बातचीत में लगे हुए हैं।

कमेंट करें
aZlOs