दैनिक भास्कर हिंदी: वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के लिए भारत-अमेरिका प्रतिबद्ध: राजनाथ सिंह

March 20th, 2021

हाईलाइट

  • डेलिगेशन लेवल की बातचीत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd James Austin) तीन दिनों के भारत दौरे पर हैं। आज उनके दौरे का दूसरा दिन है। वे  राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के साथ डेलिगेशन लेवल की बातचीत कर रहे हैं। विज्ञान भवन में आयोजित इस बैठक में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीन सेना प्रमुख भी शामिल हैं। 

इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इसके बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने संयुक्त बयान जारी किया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि सचिव ऑस्टिन और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ हमारी व्यापक और उपयोगी बातचीत हुई।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हम व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए दृढ़ हैं। रक्षा-सहयोग पर व्यापक रूप से बातचीत, सैन्य विस्तार से सैन्य विस्तार, सूचना साझा करना और रक्षा और पारस्परिक रसद समर्थन के उभरते क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि हमने कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों की भी समीक्षा की और हमने भारतीय सेना, यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड, सेंटर कमांड और अफ्रीका कमांड के सहयोग में वृद्धि के लिए सहमति व्यक्त की। हमने LEMOA, COMCASA और BECA समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और हम उनकी पूर्ण क्षमता का एहसास करने के लिए सहमत हुए हैं।